Arvind Kejriwal : केजरीवाल ने की उच्चस्तरीय बैठक, अतिरिक्त ऑक्सीजन-बेड बढ़ाने के कड़े निर्देश दिए

नई दिल्ली । मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक उच्चस्तरीय बैठक की। बैठक में दिल्ली में अधिक से अधिक ऑक्सीजन-बेड बढ़ाने की योजना पर विचार-विमर्श किया गया। केजरीवाल ने अधिकारियों ने आने वाले दिनों में अतिरिक्त ऑक्सीजन-बेड बढ़ाने के कड़े निर्देश दिए। साथ ही, मुख्यमंत्री ने होम आइसोलेशन प्रणाली को और अधिक मजबूत करने के भी निर्देश दिए।

सीएम ने दिल्ली के निवासियों से कोरोना के सभी दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार, दिल्लीवासियों की कीमती जिंदगी बचाने के लिए हर स्तर पर प्रयास कर रही है। अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है कि होम आइसोलेशन से ठीक होने वाले सभी मरीजों को दिल्ली सरकार के डॉक्टर ऑक्सीमीटर दें और नियमित कॉल करें।

मुख्यमंत्री केजरीवाल दिल्ली में कोरोना की गंभीर स्थिति से निपटने को लेकर काफी गंभीर हैं और कोविड प्रबंधन पर खुद नजर बनाए हुए हैं। दिल्ली में बढ़ने कोविड मरीजों के चलते अस्पतालों में ऑक्सीजन-बेड की कमी का सामना करना पड़ा है। लिहाजा, मुख्यमंत्री दिल्ली वासियों को आसानी से ऑक्सीजन-बेड मुहैया कराने के उद्देश्य से अधिक से अधिक ऑक्सीजन बेड बढ़ाने पर बल दे रहे हैं।

बैठक के उपरांत सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा, “कोरोना को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक की, जिसमें आने वाले दिनों में दिल्ली में ऑक्सीजन बेड बढ़ाने और होम आइसोलेशन प्रणाली को मजबूत करने की योजना पर चर्चा की। कृपया सभी लोग सावधानी बरतें और सुरक्षित रहें।”

बैठक में अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को अवगत कराया कि दिल्ली में ऑक्सीजन बेड बढ़ाने पर तेजी के साथ काम किया जा रहा है। कई स्थानों पर अतिरिक्त ऑक्सीजन बेड बढ़ाने पर काम चल रहा है। अधिकारियों ने आश्वस्त किया कि अगले कुछ दिनों में अतिरिक्त ऑक्सीजन-बेड तैयार हो जाएंगे। इसके बाद कोविड के गंभीर मरीजों को काफी सहूलियत मिलेगी।

उल्लेखनीय है कि सीएम अरविंद केजरीवाल कहा कि कोरोना की यह लहर ज्यादा खतरनाक है। कोरोना का संक्रमण बहुत तेजी से फैल रहा है और जो लोग बीमार हो रहे हैं, वे ज्यादा गंभीर होते जा रहे हैं। इसलिए इस वक्त सबसे ज्यादा आईसीयू बेड की मांग है।

दिल्ली में जीटीबी अस्पताल के पास रामलीला ग्राउंड पर 500 आईसीयू तैयार किए जा रहे हैं। एलएनजेपी अस्पताल के सामने जो मुख्य रामलीला मैदान है, वहां पर भी 500 आईसीयू बेड तैयार किए जा रहे हैं। इसके अलावा, राधा स्वामी सत्संग ब्यास में भी 200 आईसीयू बेड तैयार हो रहे हैं। यह 1200 आईसीयू बेड गंभीर मरीजों की देखभाल के लिए 10 मई तक बनकर तैयार हो जाएंगे।

-Agency

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *