एशिया कप: पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले को तैयार भारत, प्रशंसकों को देखने को मिलेगा हाई-वोल्टेज मुकाबला

अबू धाबी, 27 अगस्त । भारतीय क्रिकेट टीम रविवार को दुबई में कट्टर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ अपने एशिया कप खिताब की रक्षा के लिए तैयार है। अब तक, दोनों टीमों के बीच 9 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले गए हैं, जिसमें से भारत ने सात मैच जीते हैं, जबकि पाकिस्तान को सिर्फ दो में जीत मिली है।

दोनों टीमों के बीच आखिरी बार आईसीसी टी20 विश्व कप 2021 के दौरान मैच खेला गया था, जिसमें भारत को दस विकेट से करारी हार का सामना करना पड़ा था। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी ने भारतीय शीर्ष क्रम को ध्वस्त करते हुए 2 विकेट लिए थे। तत्कालीन कप्तान विराट कोहली (57) और ऋषभ पंत (39) के योगदान ने भारत को अपने 20 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर 151रनों तक पहुँचाया, लेकिन मोहम्मद रिज़वान (79 *) और पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम (68 *) की बेहतरीन पारियों की बदौलत पाकिस्तान ने यह मैच 10 विकेट से जीता।

लेकिन इस बार स्थिति थोड़ी अलग है। भारतीय टीम वर्तमान में शानदार फॉर्म में है। भारतीय टीम ने एकदिवसीय और टी20ई श्रृंखला में इंग्लैंड और वेस्टइंडीज को उनके घरों में मात दी है। टीम टी-20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में शीर्ष पर भी है।

पाकिस्तान के खिलाफ यह मैच कप्तान रोहित शर्मा, स्टार बल्लेबाज विराट कोहली और केएल राहुल के लिए भी बेहद महत्वपूर्ण होगा। भारतीय प्रशंसक चाहेंगे कि ये तीनों बल्लेबाज अपने बल्ले से बेहतरीन प्रदर्शन करें और टीम को जीत दिलाएं, विशेषकर सभी की निगाहें रोहित और विराट पर होंगी कि वह अपना सर्वश्रेष्ठ फॉर्म हासिल करें और मैच जिताने वाली पारी खेलें।

भारत के मध्य क्रम में नए सितारों का उदय हुआ है। सूर्यकुमार यादव और दीपक हुड्डा दो रोमांचक स्ट्राइकर हैं जो पहली गेंद से ही आक्रमण कर सकते हैं। इन दोनों हिटरों के पास इस मैच में अपने कट्टर प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ इतिहास में अपना नाम दर्ज कराने का मौका है। हार्दिक पांड्या और ऋषभ पंत जैसे बल्लेबाज भी अपनी शानदार फॉर्म को जारी रखने के लिए उत्सुक होंगे।

भारतीय गेंदबाजी आक्रमण में काफी गहराई है। मुख्य तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की गैरमौजूदगी में सभी की निगाहें भुवनेश्वर कुमार पर होंगी जो आक्रमण की अगुवाई करेंगे। वह इस साल टी 20 आई में भारत के लिए शानदार रहे हैं, खासकर पावरप्ले के दौरान। यंगस्टर्स अर्शदीप सिंह और अवेश खान के पास भी प्रभाव डालने का मौका होगा।

स्पिन विभाग में अनुभवी रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा आक्रमण की अगुवाई करेंगे। उन्हें युजवेंद्र चहल और युवा रवि बिश्नोई के साथ आक्रमण को अच्छी तरह से पूरा करना होगा और अपनी गेंदों से पाकिस्तानियों को परेशान करना होगा।

पाकिस्तानी टीम की बात करें तो वे आईसीसी टी-20 रैंकिंग में तीसरे स्थान पर हैं और उन्हें हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए। उनके शीर्ष क्रम में बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान के रूप में दो इन-फॉर्म बल्लेबाज हैं। जहां तक टी20 का संबंध है, ये दोनों पाकिस्तान के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं, लेकिन पक्ष को यह सुनिश्चित करना होगा कि वे केवल उन पर ही आधारित न रहें।

अन्य बल्लेबाजों जैसे फखर जमान, आसिफ अली, हैदर अली आदि को अपने शीर्ष बल्लेबाजों के समान ऊर्जा और दक्षता के साथ बल्ले से योगदान देना होगा, ये भारत के लिए एक बड़ी चुनौती पेश कर सकते हैं।

बाएं हाथ के तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी की गैरमौजूदगी में पाकिस्तानी तेज गेंदबाजी आक्रमण को बड़ा झटका लगा है। एक अन्य तेज गेंदबाज मोहम्मद वसीम भी शुक्रवार को चोट के कारण बाहर हो गए।

हालांकि टीम में नसीम शाह, हारिस रऊफ जैसे बेहतरीन युवा तेज गेंदबाज भी हैं। अनुभवी हसन अली की भी टीम में वापसी हुई है। शाहीन की जगह मोहम्मद हसनैन को भी टीम में शामिल किया गया है।

परिणाम चाहे जो भी हो, प्रशंसकों को इन दो एशियाई दिग्गजों के बीच एक हाई-वोल्टेज मुकाबला देखने को मिलेगा और वे निश्चित रूप से अपने टीवी सेट से चिपके रहेंगे। पूरे स्टेडियम में भारतीय और पाकिस्तान के झंडे और जर्सी के रंग स्टैंड को सजाएंगे और राष्ट्रगान की आवाजें, बॉलीवुड गाने दुबई में बजेंगे और इस तरह के बड़े संघर्ष के लिए एक उपयुक्त वातावरण तैयार करेंगे।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं-

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, दीपक हुड्डा, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, युजवेंद्र चहल, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह, आवेश खान।

पाकिस्तान: बाबर आजम (कप्तान), शादाब खान, आसिफ अली, फखर जमान, हैदर अली, हारिस रउफ, इफ्तिखार अहमद, खुशदिल शाह, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद रिजवान, हसन अली, नसीम शाह, शाहनवाज दहानी, उस्मान कादिर, मोहम्मद हसनैन।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *