रांची : यूनिफार्म पहनकर ऑटो नहीं चलाने पर होगा ऑटो जब्त -एसपी

रांची, 06 दिसम्बर। रांची के ट्रैफिक एसपी नौशाद आलम ने कहा कि यूनिफॉर्म पहनकर ऑटो नहीं चलाने वाले चालकों का ऑटो जब्त किया जाएगा।

एसपी ने बताया कि रांची शहर को जाम मुक्त बनाने के लिए लगातार प्रयास किया जा रहा है । ऑटो चालक संघ के प्रतिनिधि से भी बातचीत हो रही है और उन्हें भी कई निर्देश दिए गए हैं । उन्होंने बताया कि शहर में जाम मुक्त और सुरक्षा के दृष्टिकोण से कई उचित कदम उठाए जा रहे हैं। सर्वप्रथम ऑटो चालकों को यह बताया गया है कि अपना ऑटो सड़क के किनारे लाइन से लगाए और नंबर सिस्टम से ही सवारी उठाकर एक जगह से दूसरी जगह पर जाये। गलत तरीके से ऑटो लगाने पर उसका जुर्माना लिया जाएगा और बहस करने वाले का ऑटो भी जब्त होगा।

एसपी ने बताया कि ऑटो चालकों की पहचान हो सके , ताकि यह समझ में आए की ऑटो चालक है, इसके लिए सभी ऑटो चालकों को यूनिफॉर्म पहना अनिवार्य किया गया है यदि कोई ऑटो चालक बिना यूनिफार्म पहने हुए ऑटो चलाते हुए पकड़े जाएंगे तो संबंधित यातायात पोस्ट पर तैनात पुलिसकर्मी जुर्माना काटेंगे और ऑटो भी जब्त करेंगे । इस संबंध में सभी ट्रैफिक थाना प्रभारी को निर्देश दिया गया है । रांची शहरी क्षेत्र के ऑटो चालकों को परिचालन कराने के लिए अनुरोध किया गया है। इससे ऑटो चालकों की अलग पहचान हो सके। इस संबंध में रांची जिला ऑटो चालक यूनियन संघ के द्वारा कुछ ऑटो चालकों को निधार्रित यूनिफॉर्म उपलब्ध कराई गई है। साथ ही सभी ऑटो चालकों को वैसे ही यूनिफॉर्म उपलब्ध कराने के लिए आगे की कार्रवाई की जा रही है।

एसपी ने बताया कि सुरक्षा की दृष्टि से यात्रियों के सुरक्षा के लिए प्रत्येक ऑटो के दाहिने तरफ रॉड लगाकर कर परिचालन करने, फर्स्ट एड बॉक्स रखने और अपने ऑटो के शीशे पर भाड़ा तालिका का चार्ट भी लगाने को कहा गया है। इसमें से किसी भी चीज में कमी पाई गई तो जुर्माना काटा जाएगा।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *