Ayurveda method : चिकित्सा की आयुर्वेद पद्धति में बहुत ताकत है: नड्डा

नई दिल्ली, 03 नवम्बर । भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अध्यक्ष जेपी नड्डा ने बुधवार को आयुर्वेद से होने वाले इलाज की सराहना करते हुए कहा कि इस चिकित्सा पद्धति में बहुत ताकत है।

नड्डा ने ट्वीट कर अपना अनुभव साझा करते हुए कहा कि अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान (एआईआईए) ,दिल्ली में मेरा पहला अनुभव बहुत ही ज्ञानवर्धक, लाभदायक और गुणकारी रहा। नड्डा ने कहा कि उन्हें लंबे समय तक प्रदेश में और फिर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार में देश के स्वास्थ्य मंत्री के रूप में काम करने का सौभाग्य मिला। एलोपैथी ने चिकित्सा क्षेत्र में बहुत तरक्की की है। एलोपैथिक दवाई अपना असर बहुत जल्दी दिखाती है।

उन्होंने कहा कि अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान में सभी उपचार पूर्णतः आयुर्वेद के पारंपरिक ज्ञान के आधार पर होता है। यहां पर हर व्यक्ति का उपचार उसके शारीरिक गुण-दोषों के आधार पर होता है। प्रत्येक प्रक्रिया में वैज्ञानिक सत्यापन, मानकीकरण और आधुनिक उपकरणों का उपयोग कर आयुर्वेद विद्या का सटीक उपयोग किया जा रहा है। उन्होंने सभी देशवासियों से इस संस्थान का अधिक से अधिक लाभ लेने का अनुरोध किया।

नड्डा ने कहा कि प्रधानमंत्री ने आयुर्वेद एवं योग को विश्व पटल पर प्रसिद्धि दिलाने में अभूतपूर्व योगदान दिया है । उन्होंने अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान, दिल्ली के रूप में राजधानीवासियों और देशवासियों को एक बहुत बड़ी भेंट दी है, जिसे कम समय में ही वैश्विक प्रसिद्धि मिली है।

भाजपा अध्यक्ष ने अपने अनुभव साझा करते हुए अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान के चिकित्सकों एवं स्वास्थ्य कर्मियों की निष्ठा और सेवा भाव के लिए उनका हृदय से आभार जताया। उन्होंने इस संस्थान में आयुर्वेद पर विश्वस्तरीय शोध करने वाले विशेषज्ञों के प्रति भी सम्मान प्रकट करते हुए कहा कि उनकी लगन और प्रयास संपूर्ण मानवता के लिए लाभप्रद होगा। नड्डा ने कहा कि मुझे यहां पंचकर्म जैसी कई आयुर्वेद उपचार पद्धतियों के बारे में गहराई से जानने का अवसर मिला। उन्होंने कहा कि इस संस्थान में बिताए 10 दिनों में उन्होंने महसूस किया कि आयुर्वेद से होने वाले इलाज में बड़ी ताकत है। इस अवधि में उन्होंने असीम ऊर्जा, ताजगी व स्फूर्ति का अनुभव किया है।

(हि. स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *