आकाशवाणी पर 15 अगस्त से शुरू होगा “आजाद भारत की बात” का प्रसारण

Insight Online News

नई दिल्ली, 13 अगस्त : आजादी के अमृत महोत्सव के तहत आकाशवाणी 15 अगस्त से “आजाद भारत की बात – आकाशवाणी के साथ” शीषर्क से विशेष श्रृंखला प्रसारित करेगा। इसमें पिछले 75 वर्षों के दौरान जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में स्वतंत्र भारत की उपलब्धियों की जानकारी दी जाएगी।

आकाशवाणी ने शनिवार को प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा कि स्वतंत्रता के समय से ही पिछले 75 वर्ष के दौरान भारत का सबसे बड़ा लोक सेवा प्रसारक आज देश की एक अरब तीस करोड़ जनसंख्या के लिए लोक प्रसारण कर रहा है। आकाशवाणी अनूठी पहल के साथ स्वतंत्रता के 75 वर्ष का उत्सव मना रहा है। इसका शीर्षक “आज़ाद भारत की बात आकाशवाणी के साथ” है।यह 15 अगस्त से आरंभ हो रहा है। डेढ़ मिनट की यह कड़ी 100.1 एफ एम गोल्ड चैनल, मुख्य समाचार बुलेटिनों और सोशल मीडिया सहित सभी मंचों से प्रसारित की जाएगी। इसमें आकाशवाणी से जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में स्वतंत्र भारत की उपलब्धियों की जानकारी दी जाएगी।

स्वतंत्रता के समय राष्ट्र के उदय से लेकर आधुनिक भारत के महाशक्ति के रूप में उभरने तक ऐतिहासिक यात्रा का प्रसारण आकाशवाणी से किया जाएगा। इनमें महात्मा गांधी, होमी जहांगीर भाभा, सर सी वी रमन, डॉक्टर कुरियन वर्गीज, डॉक्टर एम एस स्वामीनाथन, पंडित भीम सैन जोशी, मेलविन डी मेलो और जसदेव सिंह जैसी हस्तियों की आवाज शामिल हैं। इसमें प्रतिदिन एक विशेष कहानी प्रसारित की जाएगी।

यह कहानी इंस्टाग्राम, ट्विटर, फेसबुक और यू ट्यूब सहित आकाशवाणी के सभी सोशल मीडिया हैंडल पर अपलोड की जाएगी। यह आकाशवाणी के आधिकारिक यू ट्यूब चैनल, ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम पर भी सुना जा सकेगा।

उल्लेखनीय है कि 8 जून, 1936 को आरंभ से ही आकाशवाणी प्रथम स्वतन्त्रता दिवस सहित 1947 से बांग्लादेश की मुक्ति और विश्व कप क्रिकेट में भारत के इतिहास रचने तक देश के इतिहास का साक्षी रहा है। आकाशवाणी विश्व के सबसे बड़े प्रसारण संगठनों में शामिल है जो 23 भाषाओं और 179 बोलियों में देशभर के 479 केंद्रों से प्रसारण करता है। यह देश के लगभग 92 प्रतिशत क्षेत्र और 99.19 प्रतिशत जनसंख्या तक पहुंचता है। इसका ध्येय है “बहुजन हिताय: बहुजन सुखाय” जिसका अर्थ है “बहुतों की प्रसन्नता के लिए, बहुतों के कल्याण के लिए” I

हिन्दुस्थान समाचार/सुशील

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *