HindiInternationalNews

अजरबैजान ने रूस-यूक्रेन संघर्ष को सुलझाने की इच्छा जताई

बाकू। अजरबैजान के राष्ट्रपति इल्हाम अलीयेव ने रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे संघर्ष को सुलझाने में हिस्सा लेने की इच्छा व्यक्त की है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने स्थानीय मीडिया एजेआरटीएसी के हवाले से बताया कि शुक्रवार को राष्ट्रपति ने एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में कहा कि उनका देश दो देशों के बीच शांति बनाने में मदद करने के लिए तैयार है, क्योंकि अज़रबैजान दोनों देशों के साथ ऐतिहासिक और कूटनीतिक संबंध रखता है।

उन्होंने कहा कि रूस और यूक्रेन के साथ अजरबैजान 70 वर्षों तक सोवियत संघ का हिस्सा था, जिसके परिणामस्वरूप लोगों के बीच और राजनीतिक स्तर पर गहरे संबंध स्थापित हुए हैं।

उन्होंने कहा, “हम रूस और यूक्रेन के साथ अपने संबंधों को बहुत अच्छा मानते हैं। हम यूक्रेन और सभी देशों की क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता का दृढ़ता से समर्थन करते हैं।”

हालांकि, उन्होंने रूस विरोधी प्रतिबंध अभियान में अपने देश की भागीदारी से इनकार किया तथा दोनों देशों के साथ अपने संबंधों के प्रति व्यावहारिक दृष्टिकोण बनाए रखा।

अलीयेव ने कहा कि हालांकि अज़रबैजान ने संघर्ष मध्यस्थता में अग्रणी भूमिका निभाने की कोशिश नहीं की है, लेकिन जरूरत पड़ने पर वह इसमें शामिल होने के लिए तैयार है।

उन्होंने कहा, “हमने कभी इसकी पहल नहीं की। मैं जानता हूं कि कई अन्य लोग भी इसमें शामिल होना चाहते हैं। लेकिन अगर हमारी भागीदारी की ज़रूरत है, तो हम तैयार हैं।”

–आईएएनएस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *