HindiNationalNews

दिल्ली में पटाखों पर बैन जारी, ऑड-ईवेन की फिर से तैयारी

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार सर्दी के मौसम में बढ़ने वाले प्रदूषण से निपटने के लिए विंटर एक्शन प्लान पर काम कर रही है। दिल्ली में पटाखों पर बैन जारी रहेगा, इसके साथ ही, ऑड-ईवेन की फिर से तैयारी है। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बुधवार को प्रेस वार्ता कर बताया कि सरकार ने 21 सूत्रीय विंटर एक्शन प्लान बनाया है। जिसके आधार पर आगे काम शुरू किया जाएगा। दिल्ली में पहली बार हॉट स्पॉट की ड्रोन से निगरानी कराने का फैसला भी लिया गया है।

गोपाल राय ने कहा, ”प्रदूषण के कारणों का पता लगाने के लिए वास्तविक समय में काम किया जाएगा। सभी एजेंसियों-निजी और सरकारी के पास 7 अक्टूबर तक का समय है। अगर वे तब तक मापदंडों पर खरे नहीं उतरे तो उनके खिलाफ कार्रवाई शुरू हो जाएगी। इसके लिए 500 मीटर से अधिक के सभी निर्माण स्थलों पर गाइडलाइन जारी कर दी गई है। पोर्टल पर रजिस्टर किया जाएगा।

85 रोड स्वीपिंग मशीनें लगाई जा रही हैं। इसके साथ ही 500 पानी छिड़कने वाली मशीनें भी इस्तेमाल की जा रही हैं। इस बार 200 मोबाइल एंटी-स्मॉग गन लॉन्च की जाएंगी। दिसंबर में पानी का छिड़काव 3 गुना बढ़ाया जाएगा ताकि प्रदूषण के स्तर को नियंत्रित किया जा सके।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *