HindiNationalNews

बांग्लादेश की राष्ट्रपति शेख हसीना ने की पीएम मोदी से मुलाकात; राजघाट पर बापू को दी श्रद्धांजलि

नई दिल्ली। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना दो दिवसीय दौरे पर भारत आई हुई हैं। शुक्रवार को दिल्ली एयरपोर्ट पर विदेश राज्य मंत्री कीर्तिवर्धन सिंह ने उनका स्वागत किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में शेख हसीना का राष्ट्रपति भवन में स्वागत किया गया। इसके बाद शेख हसीना और पीएम मोदी ने राष्ट्रपति के प्रांगण में दोनों देशों के मंत्रियों से मुलाकात की। इस दौरान बांग्लादेश की पीएम का स्वागत के लिए पीएम मोदी के साथ विदेश मंत्री एस. जयशंकर, केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा, राज्य मंत्री जीतेंद्र सिंह और कीर्तिवर्धन सिंह भी मौजूद रहे।

शेख हसीना ने राजघाट में जाकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि भी अर्पित की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रंधीर जयसवाल ने कहा कि शेख हसीना का यह दौरा भारत-बांग्लादेश दोनों देशों के संबंधों को बढ़ावा देगा। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा, “भारत के दौरे के लिए बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना दिल्ली पहुंचीं। विदेश राज्य मंत्री कीर्तिवर्धन सिंह ने उनका स्वागत किया। बांग्लादेश भारत का एक प्रमुख भागीदार और विश्वसनीय पड़ोसी है। यह दौरा भारत-बांग्लादेश देशों के संबंधों को बढ़ावा देगा।”

राजघाट पर श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद शेख हसीना ने दिल्ली के हैदराबाद हाउस में पीएम मोदी से मुलाकात की। यहां दोनों नेता द्विपक्षीय बैठक में शामिल हुए।

दिल्ली पहुंचने के बाद शेख हसीना ने विदश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की। इस मुलाकात पर जयशंकर ने कहा कि उनकी राजकीय यात्रा दोनों देशों के घनिष्ठ संबंधों को उजागर करती है। उन्होंने एक्स पर कहा, “आज शाम (शुक्रवार की शाम) शेख हसीना से मुलाकात करके खुशी हुई। उनकी राजकीय यात्रा दोनों देशों के घनिष्ठ और स्थायी संबंधों को प्रदर्शित करती है। विशेष साझेदारी और आगे के मार्गदर्शन के लिए उनकी सराहना करते हैं।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लगातार तीसरी बार पदभार संभालने के बाद यह किसी विदेशी नेता का पहला भारत दौरा है। इससे पहले शेख हसीना पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में भी शामिल हुई थीं। बांग्लादेशी पीएम का यह 15 दिनों के भीतर दूसरा भारत दौरा है।

पीएम मोदी के साथ द्विपक्षीय संबंधों पर बातचीत के अलावा शेख हसीना भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उप राष्ट्रपति जगदीप घनखड़ से भी मुलाकात करेंगी। पिछले कुछ वर्षों में भारत-बंग्लादेश ने ऐतिहासिक, संसकृति और भौगोलिक क्षेत्रों में अपने संबंध मजबूत किए हैं। पिछले साल दोनों देशों के बीच भारत-बांग्लादेश मैत्री पाइपलाइन का उद्घाटन हुआ था

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *