Bank Holidays News Update : 27 से 29 मार्च तक बंद रहेंगे बैंक, जानिए अप्रैल में कितनी हैं छुट्टियां

  • अप्रैल महीने में आठ दिन की छुट्टी की वजह से बंद रहेंगे बैंक

नई दिल्ली, 25 मार्च । रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) की जारी छुट्टियों की सूची के अनुसार सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के सभी बैंक 27 मार्च से 29 मार्च के बीच शनिवार से सोमवार तक लगातार तीन दिन बंद रहेंगे।

दरअसल 27 मार्च को महीने का चौथा शनिवार होने और रविवार को अवकाश होने की वजह से बैंक बंद रहेंगे जबकि सोमवार 29 मार्च को होली की छुट्टी है। इसके बाद 30 मार्च मंगलवार को बैंक खुलेंगे। 31 मार्च बुधवार को बैंकों में आम लोगों के लिए कामकाज होगा लेकिन वित्त वर्ष का आखिरी दिन होने की वजह से सरकारी विभागों का काम देखने वाले कुछ शाखाओं में आम ग्राहकों के लिए कामकाज समय से पहले बंद हो सकता है। इसलिए अपना कामकाज पहले निपटा लें।

गौरतलब है कि एक अप्रैल को अकाउंट क्लोजिंग होने की वजह से आम लोगों के लिए बैंक बंद रहेंगे। दो अप्रैल को गुड फ्राइडे का अवकाश है। इसके बाद तीन अप्रैल को शनिवार को बैंक खुलेंगे लेकिन 4 अप्रैल को रविवार को बैंक बंद रहेंगे। इस तरह अप्रैल के पहले हफ्ते में बैंक सिर्फ 3 दिन मंगलवार, बुधवार और शनिवार को खुलेंगे। इसके अलावा 5 अप्रैल को बाबू जगजीवन राम जयंती पर कुछ राज्यों में बैंक बंद रहेंगे।

उल्लेखनीय है कि 13 अप्रैल को कुछ राज्यों में गुड़ी पड़वा, तेलुगु नव वर्ष, उगाडी, नवरात्रि का पहला दिन और बैसाखी की वजह से बैंकों में छुट्टी रहेगी जबकि 14 अप्रैल को डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर जयंती, तमिल नव वर्ष, विशु, बिजु त्योहार और बोहाग बिहु की छुट्टी रहेगी। 15 अप्रैल को हिमाचल दिवस, बंगाली नव वर्ष, बोहाग बिहु और सोरहल की छुट्टी होगी। इसके बाद 16 अप्रैल को बोहाग बिहु का कुछ इलाकों में अवकाश रहेगा जबकि 21 अप्रैल को श्रीराम नवमी (चैत दसईं) और गुड़िया पूजा के अवसर पर बैंक बंद रहेंगे।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *