BBC Emerging Player of the Year Award : मनु भाकर को बीबीसी एमर्जिंग प्लेयर ऑफ़ द ईयर अवार्ड

नयी दिल्ली, 09 मार्च : टोक्यो ओलम्पिक में भारत की पदक उम्मीद युवा निशानेबाज मनु भाकर को बीबीसी वर्चुअल अवार्ड समारोह में ‘एमर्जिंग प्लेयर ऑफ़ द ईयर अवार्ड से सम्मानित किया गया।

एमर्जिंग प्लेयर अवॉर्ड की घोषणा इंग्लैंड के दिग्गज क्रिकेट खिलाड़ी बेन स्टोक्स ने की। ‘एमर्जिंग प्लेयर ऑफ़ द ईयर’ श्रेणी को पहली बार अवॉर्ड सेरेमनी में शामिल किया गया और मनु को यह अवार्ड लीजेंड भारतीय एथलीट अंजू बॉबी जॉर्ज ने प्रदान किया। इस अवार्ड समारोह का आठ मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के दिन प्रसारण किया गया।

मनु ने वर्चुअल सेरेमनी के दौरान कहा, “मेरे लिए यह अवॉर्ड काफ़ी मायने रखता है. मुझे लगता है कि इसके ज़रिए मेरी कड़ी मेहनत को मान्यता मिली है। लोगों को अब इसके बारे में पता चल गया है। लाइफ़टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड पाने वाली अंजू बॉबी जॉर्ज से यह अवॉर्ड हासिल करके वास्तव में ऐसा लग रहा है कि एक उभरती प्रतिभा को प्रोत्साहित किया जा रहा है। “

मनु भाकर आईएसएसएफ़ में गोल्ड मेडल जीतने वालीं सबसे कम उम्र की भारतीय निशानेबाज़ हैं19 वर्षीय भाकर ने 16 साल की उम्र में ही इंटरनेशनल शूटिंग स्पोर्ट फ़ेडरेशन (आईएसएसएफ़) वर्ल्ड कप, 2018 में दो गोल्ड मेडल जीत लिए थे। इसके बाद उन्होंने यूथ ओलंपिक गेम्स में एक गोल्ड मेडल और उसी साल कॉमनवेल्थ गेम्स में एक गोल्ड मेडल जीता।

वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *