BCCL Officer Exonerated : बीसीसीएल के पूर्व सीएमडी टीके लाहिड़ी समेत आठ को क्लीनचिट

Insight Online News

धनबाद। बीसीसीएल में टीपर खरीदारी में 97.04 करोड़ रुपए के घोटाले में पूर्व सीएमडी टीके लाहिड़ी समेत सात अधिकारियों एवं एक कंपनी को सीबीआई की ओर से बड़ी राहत मिली है। सीबीआई ने आरोपियों को क्लीनचिट देते हुए अदालत में एनकलोजर दाखिल किया है। सीबीआई के विशेष न्यायाधीश रजनीकांत पाठक की अदालत ने सीबीआई की क्लोजर को स्वीकार कर लिया है।

  • क्या है मामला

सीबीआई ने गुप्त सूचना के आधार पर 8 सितंबर 2017 को बीसीसीएल के तत्कालीन सीएमडी टीके लहिड़ी, अशोक सरकार डायरेक्टर टेक्निकल प्रोजेक्ट एंड प्लानिंग, डीसी झा डायरेक्टर टेक्निकल ऑपरेशन, एएन सहाय जनरल मैनेजर एक्सकैवेशन, एसके पाणीग्रही जनरल मैनेजर एक्सकैवेशन कैपिटल, वरील सिन्हा जनरल मैनेजर एक्सकैवेशन, गिरिजा उपरीती जनरल मैनेजर मटेरियल मैनेजमेंट, एके गंगोपाध्याय जनरल मैनेजर फाइनेंस तथा मैसेस लार्सन एंड टूब्रो एलएनटी लिमिटेड बेंगलुरु के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर अनुसंधान की शुरुआत की थी।

सीबीआई की प्राथमिकी में आरोप लगाया गया था कि बीसीसीएल के अधिकारियों ने आपसी मिलीभगत से कोल इंडिया के नियमों का बगैर पालन किए एवं बिना उसके आदेश के 100 टीपर की जगह 35 टीई के 100 डंपर की खरीदारी की थी। टीपर के स्थान पर बिना आदेश डंपर की खरीदारी कर आरोपियों ने कुल 97.04 करोड़ रुपए का बीसीसीएल को चूना लगाया। अदालत को सौंपी क्लोजर रिपोर्ट में सीबीआई ने कहा कि प्राथमिकी में आरोपियों के खिलाफ लगाए गए आरोपों का अनुसंधान में कोई साक्ष्य नहीं मिला है। इसलिए आरोपियों के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल नहीं किया जा सकता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *