Bengal Assembly Election Update : विधानसभा चुनाव में 40 फीसदी महिला उम्मीदवारों को उतारने की रणनीति बना रही है तृणमूल

कोलकाता, 03 मार्च । पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव में सत्तारूढ़ पार्टी तृणमूल कांग्रेस लगभग 40 फीसदी यानी एक सौ से अधिक महिला उम्मीदवारों को उतारने जा रही है। इसमें अभिनेत्री, खिलाड़ियों को भी शामिल किया गया है।

पार्टी सूत्रों ने बुधवार को बताया कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य की सभी 294 विधानसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों की सूची पहले ही बना ली है। इसमें 40 फ़ीसदी सीटों पर महिलाओं को चुनाव लड़ाने का निर्णय लिया गया है। इसमें से अधिकतर ऐसी महिलाएं हैं, जो पहली बार विधायक का चुनाव लड़ेंगी।

इन उम्मीदवारों में एक सेवानिवृत्त वरिष्ठ नौकरशाह भी शामिल है। इसके अलावा उम्मीदवारों की सूची में टॉलीवुड अभिनेत्रियों और खिलाड़ियों को भी शामिल किया गया है। सूत्रों ने बताया है कि राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर की सलाह पर ऐसा निर्णय लिया गया है। तृणमूल के एक वरिष्ठ नेता ने बुधवार को नाम उजागर नहीं करने की शर्त पर बताया कि पार्टी को शीर्ष पर पहुंचाने में कई महिलाओं की भूमिका पर्दे के पीछे से बहुत बड़ी रही है।

इस बार उन्हें जनता के बीच मैदान में उतारा जाएगा। इस वजह से तृणमूल के कई मौजूदा विधायकों को दरकिनार किया जा सकता है। 80 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्ग विधायकों को पहले ही टिकट नहीं देने की घोषणा तृणमूल कांग्रेस कर चुकी है।

पश्चिम बंगाल में करीब साढ़े तीन करोड़ महिला मतदाता हैं, जो परिणाम तय करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती हैं। बताया जा रहा है कि लोकसभा चुनाव में पार्टी के खराब प्रदर्शन के बाद नियुक्त किए गए राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर की संस्था आईपैक ने हर एक विधायक के कार्यों की एक रिपोर्ट तैयार की गई है। उसी रिपोर्ट के मुताबिक उम्मीदवार चयन किया जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि गत शुक्रवार को चुनाव की तारीखों की घोषणा होने के बाद सोमवार को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कालीघाट स्थित अपने आवास पर पार्टी की 12 सदस्यीय चुनाव समिति संग बैठक की थी। इसी समिति ने ममता बनर्जी को उम्मीदवारों का चयन करने के लिए अंतिम रूप से अधिकृत किया है। पश्चिम बंगाल में 27 मार्च से 29 अप्रैल के बीच आठ चरणों में मतदान होंगे और दो मई को चुनाव परिणाम घोषित किया जाएगा।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *