HindiNationalNews

बंगाल : आंदोलनकारी डॉक्टरों पर हमले की साजिश का ऑडियो वायरल, सीपीएम युवा नेता कलतान दासगुप्ता गिरफ्तार

कोलकाता। आरजी कर कांड को लेकर हो रहे लगातार विरोध प्रदर्शन के बीच पश्चिम बंगाल की राजनीति में एक नया मोड़ आ गया है। आंदोलन कर रहे डॉक्टरों पर हमले को लेकर रची जा रही कथित साजिश का एक ऑडियो वायरल होने के बाद पुलिस ने शनिवार को सीपीएम युवा नेता कलतान दासगुप्ता को गिरफ्तार कर लिया है।

यह गिरफ्तारी एक वायरल ऑडियो क्लिप के बाद हुई है, जिसमें एक संदिग्ध फोन कॉल के दौरान जूनियर डॉक्टरों के धरने पर हमले की साजिश रचने का आरोप है। तृणमूल कांग्रेस नेता कुणाल घोष द्वारा शुक्रवार को इस ऑडियो क्लिप को सार्वजनिक किया गया था, जिसमें दो व्यक्तियों के बीच हमले की योजना बनाते हुए बातचीत सामने आई थी।

ऑडियो क्लिप में जिन दो व्यक्तियों की आवाजें सुनी गईं, उन्हें ‘स’ और ‘क’ के नाम से संबोधित किया गया था। पुलिस की जांच के बाद ‘स’ की पहचान सर्जन दास के रूप में की गई, जिन्हें पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है। दूसरी आवाज ‘क’ की थी, और अब पुलिस ने सीपीएम युवा नेता कलतान दासगुप्ता को ‘क’ के रूप में पहचानते हुए गिरफ्तार किया है।

गिरफ्तारी के बाद कलतान दासगुप्ता ने अपने खिलाफ लग रहे आरोपों को “साजिश” करार दिया। उन्होंने कहा, “यह एक सोची-समझी साजिश है, ताकि असली मुद्दे से ध्यान हटाया जा सके। हम न्याय की लड़ाई लड़ रहे हैं लेकिन इस तरह की चालों से आंदोलन को कमजोर करने की कोशिश की जा रही है।” दासगुप्ता ने दावा किया कि यह सरकार द्वारा उनके और उनके साथियों के खिलाफ साजिश का हिस्सा है।

सीपीएम के राज्य नेतृत्व ने कलतान की गिरफ्तारी की निंदा की है। पार्टी के राज्य कमेटी के सदस्य, शमीक लाहिड़ी ने कहा, “क्या इस तरह की गिरफ्तारियों से आंदोलन को दबाया जा सकता है? यह सत्ता द्वारा आंदोलन को कमजोर करने की एक रणनीति है।” हालांकि, पार्टी की ओर से ऑडियो क्लिप पर कोई प्रत्यक्ष टिप्पणी नहीं की गई है।

तृणमूल कांग्रेस के नेता कुणाल घोष, जिन्होंने इस ऑडियो को सबसे पहले सार्वजनिक किया था, उन्होंने सीपीएम की प्रतिक्रिया पर सवाल उठाया। उन्होंने कहा, “जब तृणमूल के खिलाफ आरोप लगते हैं तो सब कुछ सच होता है, लेकिन जब उनके खिलाफ सबूत सामने आते हैं, तो वह इसे साजिश कहते हैं। सीपीएम को इस पर स्पष्ट रूप से बोलना चाहिए कि क्या यह आवाज कलतान की है या नहीं।”

तृणमूल कांग्रेस के अन्य नेताओं ने भी इस ऑडियो में शामिल संदिग्ध लोगों की पहचान की मांग की है। पार्टी के युवा नेता देवांशु भट्टाचार्य ने कहा, “सिर्फ कलतान को गिरफ्तार करना काफी नहीं है। इस साजिश के मुख्य सूत्रधार ‘साहेब’ की भी गिरफ्तारी होनी चाहिए।” उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि यह वही लोग हो सकते हैं जिन्होंने आरजी कर अस्पताल में हमले की घटना में भी भूमिका निभाई थी।

विधाननगर पुलिस कमिश्नरेट ने इस मामले पर शनिवार सुबह एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि ऑडियो क्लिप की सत्यता की पुष्टि की जा चुकी है और यह बातचीत सत्य है। पुलिस ने बताया कि गिरफ्तार किए गए आरोपितों की आवाज़ों के नमूने लिये जाएंगे और जांच जारी है। पुलिस का दावा है कि इस ऑडियो में “साहेब”, “दादू” और “बप्पा” नाम के अन्य संदिग्धों के भी जिक्र किए गए हैं, जिनकी पहचान के प्रयास किए जा रहे हैं।

इस बीच, जूनियर डॉक्टरों का आंदोलन स्वास्थ्य भवन के सामने अपने पांचवे दिन भी जारी है। डॉक्टर अपनी पांच सूत्री मांगों के साथ सरकार से बातचीत की कोशिश कर रहे हैं लेकिन अभी तक कोई ठोस समाधान नहीं निकल पाया है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के साथ बैठक की कोशिशें भी विफल रही हैं, क्योंकि डॉक्टर अपनी मांगों पर अड़े हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *