बंगाल : अंतरराष्ट्रीय ठगी करने वाले कॉल सेंटर का भंडाफोड़, 11 गिरफ्तार

कोलकाता, 7 दिसंबर। अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया में फोन कर वहां के नागरिकों का कंप्यूटर हैक कर करोड़ों रुपये की ठगी करने वाले एक कॉल सेंटर का भंडाफोड़ पश्चिम बंगाल के सॉल्ट लेक में हुआ है। पुलिस ने यहां मंगलवार देर रात छापेमारी कर 11 लोगों को गिरफ्तार किया है।

बिधाननगर पुलिस कमिश्नरेट ने बुधवार दोपहर जारी बयान में बताया कि इलेक्ट्रॉनिक कॉम्पलेक्स थाने की पुलिस ने देर रात सॉल्टलेक सेक्टर-5 के अंतरराष्ट्रीय कॉल सेंटर में छापेमारी की थी। यहां से ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, ब्रिटेन और अमेरिका के नागरिकों को फोन कर उनके कंप्यूटर को हैक कर लिया जाता था और उसमें फर्जी समस्या दिखाकर ग्राहकों से करोड़ों रुपये ठगे जाते थे।

उन्होंने बताया कि पेमेंट के लिए जब अंतरराष्ट्रीय नागरिक ऑनलाइन फॉर्म भरते थे तो उनके बैंक का डिटेल भी रिकॉर्ड कर लिया जाता था, जिसके जरिए उनके अकाउंट से रुपये गायब किए जाते थे। कॉल सेंटर से कंप्यूटर, हार्ड डिस्क, लैपटॉप, स्मार्टफोन, राउटर, सर्टिफिकेट, अटेंडेंस रजिस्टर, स्क्रिप्ट, सहित कस्टमर डाटा, रबड़ स्टांप आदि बरामद किया गया है। इसके अलावा डेबिट कार्ड, चेक बुक और कई अन्य दस्तावेज मिले हैं। इन सभी से पूछताछ हो रही है।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *