Bengal News Update : कोलकाता में फिर लौटी लॉकडाउन की यादें, सूने पड़े विक्टोरिया मेमोरियल-जादूघर

कोलकाता, 16 अप्रैल । पश्चिम बंगाल में पूरे देश की तुलना में सबसे अधिक तेजी से बढ़ रहे कोविड-19 महामारी के बीच शुक्रवार को लॉक डाउन की पुरानी तस्वीरें एक बार फिर महानगर की सड़कों पर नजर आई हैं। केंद्र सरकार के संस्कृति मंत्रालय के निर्देशानुसार कोलकाता के मशहूर विक्टोरिया मेमोरियल और जादुघर जैसे दर्शनीय पर्यटन स्थलों को बंद कर दिया गया है। दरअसल केंद्र सरकार के निर्देशानुसार आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (एएसआई) के अधीनस्थ स्थित देश भर के सारे पर्यटन स्थलों को बंद किया गया है जिसमें कोलकाता का विक्टोरिया मेमोरियल, जादुघर, बिरला प्लैनेटोरियम, साइंस सिटी शामिल है।

यहां नियमित तौर पर हजारों की संख्या में लोग आते थे लेकिन शुक्रवार से इसे बंद कर दिया गया है जिसकी वजह से लोग आ तो रहे हैं लेकिन टिकट आदि नहीं मिलने की वजह से वापस लौट रहे हैं। इन्हें 15 मई तक बंद रखने का निर्णय लिया गया है। विक्टोरिया मेमोरियल के एक अधिकारी ने बताया कि अधिकतर लोगों को केंद्र सरकार के इस निर्णय के बारे में जानकारी नहीं है जिसकी वजह से लोग यहां पहुंच रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि गुरुवार को जारी हेल्थ बुलेटिन के मुताबिक 24 घंटे के दौरान सात हजार के करीब लोग पॉजिटिव हुए थे जो अब तक का सर्वाधिक है। इसके बावजूद अधिकतर क्षेत्रों में लोग महामारी से बचाव को लेकर जागरूक नजर नहीं आ रहे हैं।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *