UncategorizedHindiNationalNews

बंगाल : भाजपा के बंद से रेल यातायात प्रभावित, जगह-जगह रोकी गई ट्रेन

कोलकाता । पश्चिम बंगाल में भाजपा द्वारा बुधवार को आहूत बंगाल बंद का असर सुबह से ही राज्य के कई जिलों में देखने को मिला। इस बंद के दौरान हावड़ा, सियालदह, हुगली, कटवा, सियालदह दक्षिण शाखा, मुर्शिदाबाद और कृष्णनगर में ट्रेन सेवाएं प्रभावित रहीं। भाजपा समर्थकों ने स्टेशनों पर रेल अवरोध कर ओवरहेड तारों पर केले के पत्ते फेंककर ट्रेन परिचालन रोकने का प्रयास किया।

सुबह के समय रेलवे सेवाओं के बाधित होने के कारण यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। स्थिति को नियंत्रित करने के लिए पुलिस ने बंद समर्थकों को हटाने की कोशिश की और दोपहर होते-होते ट्रेन सेवाएं धीरे-धीरे सामान्य होनी शुरू हुईं। पुलिस की सक्रियता से बंद समर्थकों को हटाने के बाद खड़ी हुई ट्रेनें अपने गंतव्य की ओर रवाना हो गईं।

हुगली, कटवा, सियालदह दक्षिण शाखा, मुर्शिदाबाद और कृष्णनगर में ट्रेन सेवाओं पर सुबह के समय बंद का असर पड़ा। कई स्थानों पर लोकल ट्रेनें रुकी रहीं। हुगली स्टेशन पर बंद के दौरान भाजपा कार्यकर्ताओं ने रेल अवरोध कर बैन्डल-हावड़ा लोकल ट्रेन को रोक दिया। बैरकपुर स्टेशन पर भी भाजपा कार्यकर्ताओं ने रेल लाइन पर अवरोध कर दिया।

भाजपा नेता कौस्तव बागची के नेतृत्व में भाजपा कार्यकर्ता रेल पटरियों पर मार्च कर रहे थे, जिससे तनाव की स्थिति पैदा हो गई। इसी बीच तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ता भी बंद के विरोध में सड़कों पर उतर आए और भाजपा के जुलूस का पीछा किया। पुलिस ने कौस्तव को वहां से हटाया, लेकिन सुबह आठ बजे तक बैरकपुर-सियालदह लाइन पर ट्रेन सेवा सामान्य नहीं हो पाई थी।

मुर्शिदाबाद में भी भाजपा समर्थकों ने ट्रेन रोकर विरोध प्रदर्शन किया। पहले जियागंज स्टेशन पर प्रदर्शन हुआ, फिर मुर्शिदाबाद स्टेशन पर भाजपा कार्यकर्ता जुटे और डाउन भागीरथी एक्सप्रेस को रोक दिया। पुलिस ने हस्तक्षेप कर बंद समर्थकों को हटाने की कोशिश की, लेकिन भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ झड़पें भी हुईं। बाद में ट्रेन को वहां से रवाना किया गया, लेकिन बरहामपुर स्टेशन पर फिर से बंद समर्थकों ने इसे रोक दिया।

रामपुरहाट स्टेशन पर भी भाजपा कार्यकर्ताओं ने रेल पटरियों पर बैठकर रामपुरहाट-बर्धमान पैसेंजर ट्रेन को रोका। सियालदह की दक्षिण शाखा पर लक्ष्मीकांतपुर लाइन के कई स्टेशनों पर ओवरहेड तारों पर केले के पत्ते फेंके जाने से बिजली आपूर्ति बाधित हो गई, जिसके कारण सियालदह से लक्ष्मीकांतपुर, काकद्वीप और नामखाना जाने वाली ट्रेनों का परिचालन ठप हो गया। इससे सड़कों पर भीड़ बढ़ गई, और यात्री बस और ऑटो का सहारा लेने लगे।

बनगांव, हावड़ा-बैंडल, कटवा में भी सुबह से ही रेल सेवाएं बाधित रहीं। सुबह छह बजे के करीब बनगांव उत्तर के विधायक अशोक कीर्तनिया के नेतृत्व में भाजपा समर्थक बनगांव स्टेशन पर पहुंचे और रेल अवरोध कर दिया। सियालदह-हसनाबाद लाइन पर भी सेवाएं बाधित रहीं, जबकि बसिरहाट स्टेशन पर भाजपा समर्थकों की भारी भीड़ देखी गई।

पुलिस की सक्रियता और हस्तक्षेप के बाद दोपहर के समय अधिकांश स्थानों पर रेल सेवाएं धीरे-धीरे सामान्य हो गईं, लेकिन सुबह के समय अवरोध के कारण यात्रियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *