Bengal Updates : विधानसभा चुनाव को 25 को राज्य के अधिकारियों के साथ बैठक करेगा चुनाव आयोग

कोलकाता, 22 नवम्बर। पश्चिम बंगाल में अप्रैल-मई में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव आयोग 25 नवम्बर को राज्य के उच्च स्तरीय प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक करेगा। बैठक में बंगाल के सभी जिलों के डीएम व अन्य आला प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहेंगे। 

बंगाल विधानसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग अपनी पहली प्रशासनिक बैठक में चुनाव की तैयारियों की समीक्षा करेगा। चुनाव आयोग पहले ही स्पष्ट कर चुका है कि बिहार की तरह ही बंगाल में भी सही समय पर ही विधानसभा चुनाव कराये जाएंगे। बैठक में राज्य के चुनाव अधिकारी सभी जिलों के डीएम से उनके यहां कोरोना महामारी की मौजूदा स्थिति की जानकारी लेंगे और उसके अनुसार चुनाव की तैयारियों को लेकर जरूरी दिशानिर्देश देंगे। सभी जिलों की वर्तमान राजनीतिक परिस्थितियों को लेकर भी चर्चा की जाएगी। आयोग सूत्रों से पता चला है कि यह बैठक कोलकाता के एक उद्योग व वाणिज्य मंडल के सभागार में होगी। पिछले विधानसभा चुनाव के दौरान किस जिले में किस तरह की परिस्थितियां पैदा हुई थीं, इस पर खास तौर पर चर्चा की जाएगी।

गौरतलब है कि चुनाव आयोग ने बंगाल में मतदाता सूची में संशोधन का काम शुरू कर दिया है। नवम्बर-दिसम्बर तक संशोधन का काम चलेगा। इस बाबत राज्य के 78,107 बूथों में हफ्ते में दो दिन चुनाव आयोग की तरफ से विशेष कैंप लगाए जाएंगे। वर्तमान में बंगाल में मतदाताओं की कुल संख्या सात करोड़ 18 लाख 49 हजार 308 है। इनमें पुरुष मतदाताओं की संख्या तीन करोड़ 67 लाख दो हजार 590 और महिला मतदाताओं की संख्या तीन करोड़ 51 लाख 45 हजार 288 है। तृतीय लिंग श्रेणी के 1,430 मतदाता हैं। सर्विस मतदाताओं की संख्या एक लाख 12 हजार 428 है। अब तक मतदाता सूची से एक लाख 30 हजार 879 मृत व संदिग्ध मतदाताओं के नाम हटाए गए हैं जबकि 39,179 मतदाताओं के नाम जोड़े गए हैं। चुनाव आयोग की तैयारियों के बीच  राजनीतिक दलों ने भी चुनाव के अपनी बिसात बिछानी शुरू कर दी है।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *