HindiNationalNewsPolitics

भारतीय कृषक समाज ने किया एमएसपी बढ़ाये जाने का स्वागत

नयी दिल्ली 08 जून : भारतीय कृषक समाज के अध्यक्ष डॉ. कृष्णबीर चौधरी ने गुरुवार को खरीफ की फसल के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाने के केंद्र सरकार के फैसले का स्वागत किया और इसके लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तथा कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर का आभार व्यक्त किया।

डॉ. चौधरी ने कहा कि केन्द्र सरकार की नीतियां किसानों के वास्तविक हित में हैं और लागत पर 50 प्रतिशत के लाभ के साथ न्यूनतम समर्थन मूल्य देने की साहसिक पहल करके मोदी सरकार ने देश में कृषि व्यवस्था को बचा लिया है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि इससे किसान सशक्त होंगे और देश में खाद्यान्न सुरक्षा भी मजबूत होगी।

श्री माेदी की अध्यक्षता में बुधवार को मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति की हुई बैठक में कृषि मंत्रालय के खरीफ फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्यों में वृद्धि के प्रस्ताव को मंजूरी दी गयी।

सरकार ने वर्ष 2023-24 के लिए खरीफ फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य की बुधवार को घोषणा की जिसके तहत धान सामान्य और धान ग्रेड ए की कीमतों में 143 रुपये प्रति क्विंटल की वृद्धि की गयी है जबकि मूंग की कीमतों में 803 रुपये, अरहर की कीमतों में 400 रुपये और उड़द की कीमतों में 350 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की गयी है। मूंगफली की कीमतों में 527 रुपये प्रति क्विंटल तथा मक्का की कीमताें 128 रुपये प्रति क्विंटल की वृद्धि की गयी है। धान सामान्य का न्यूनतम समर्थन मूल्य 2022-23 में 2040 रुपये प्रति क्विंटल था, जिसे बढ़ाकर 2183 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया गया है। धान ग्रेड ए का न्यूनतम समर्थन मूल्य 2060 प्रति क्विंटल से बढ़ाकर 2203 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया गया है। मक्का की कीमत गत वर्ष 1962 रुपये प्रति क्विंटल था, जिसे बढ़ाकर 2090 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया गया है।

सचिन, यामिनी

वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *