Big blow to Congress in Meghalaya : मेघालय में कांग्रेस को तगड़ा झटका, 12 विधायक तृणमूल कांग्रेस में शामिल

नई दिल्ली। मेघालय में कांग्रेस को तगड़ा झटका लगा है। बुधवार को पूर्व मुख्यमंत्री मुकुल संगमा समेत कांग्रेस पार्टी के 18 में 12 विधायक तृणमूल कांग्रेस में शामिल हो गए हैं। इसी के साथ मेघायल में अब तृणमूल कांग्रेस मुख्य विपक्षी पार्टी बन गई है। सूत्रों के मुताबिक इन सभी विधायकों ने शिलॉन्ग में टीएमसी ज्वाइन की।

समझा जाता है कि विन्सेंट एच. पाला को मेघालय प्रदेश कांग्रेस कमेटी प्रमुख बनाये जाने के बाद उनके और पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस विधायक दल के नेता मुकुल एम संगमा के बीच सब कुछ ठीक नहीं चल रहा था। पिछले महीने कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मुकुल संगमा और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष विन्सेंट एच पाला से एक साथ मुलाकात भी की थी।

पाला की नियुक्ति के बाद संगमा ने कहा था कि इस संबंध में पार्टी नेतृत्व ने उनके मशविरा नहीं किया। जिसके बाद से भी संगमा के टीएमसी में शामिल होने की उम्मीद लगाई जा रही थी और अब संगमा समेत कुल 12 विधायकों ने पाला बदलकर कांग्रेस को तगड़ा झटका दिया है। विधानसभा में विपक्ष के नेता संगमा कथित तौर पर कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व से नाखुश चल रहे थे। इस बीच कांग्रेस विधायक एच एम शांगप्लियांग ने राज्य में पार्टी के 12 विधायकों के तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) में शामिल होने की बात कही।

टीएमसी के एक वरिष्ठ नेता ने दावा किया कि नये विधायकों के साथ आने से तृणमूल कांग्रेस राज्य में प्रमुख विपक्षी दल बन गई है। सूत्रों ने कहा कि 2023 में मेघालय में होने वाले चुनावों को देखते हुए, राज्य में टीएमसी के विकल्पों का पता लगाने के लिए चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर की टीम के सदस्य शिलांग में हैं। मेघालय प्रदेश तृणमूल कांग्रेस की औपचारिक शुरुआत 2012 में राज्य की 60 में से 35 सीटों पर चुनाव लड़ने के इरादे से की गई थी।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *