Bihar Assembly Election : अर्द्धसैनिक बलों की 255 कंपनियां बिहार के सभी 38 जिलों में तैनात

भयमुक्त, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव के लिए बिहार को मिली हैं 300 कंपनियां

इनमें  सबसे अधिक सीआरपीएफ की है 80 कंपनी

पटना, 05 अक्टूबर । शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव के लिए अर्द्धसैनिक बलों की 255 कंपनियां बिहार पहुंच गई हैं। चुनाव पूर्व अभियान के लिए अर्द्धसैनिक बलों की ये कंपनियां बिहार को मिली हैं । सोमवार को राज्य के सभी जिलों में केन्द्रीय बलों की प्रतिनियुक्ति कर दी गई है।

बिहार को चुनाव पूर्व अभियान के लिए अर्द्धसैनिक बलों की 300 कंपयां मिली हैं। इनमें से 45 कम्पनियां   पहले से ही बिहार में मौजूद हैं ।

बाकी  255 कंपनियां देश के अन्य प्रदेशों से आनी थीं । अर्द्धसैनिक बलों के राज्य में आने का सिलसिला पिछले 2 अक्टूबर से ही शुरू हो गया था। सोमवार को भी 12 कंपनियां बिहार पहुंची हैं। इसके साथ ही सभी 255 कंपनियां राज्य में न सिर्फ पहुंच गई हैं बल्कि इन्हें जिन जिलों में भेजा जाना था वहां तैनात भी कर दी  गयी  हैं ।


चुनाव पूर्व अभियान के लिए सर्वाधिक सीआरपीएफ की 80 कंपनी बिहार को मिलेगी।  एसएसबी की 70 कंपनियां भी बिहार पहुंच चुकी हैं। इसके अलावा बीएसएफ की 55, सीआईएसएफ की 50, आईटीबीपी की 30 और आरपीएफ की 15 कंपनियों  को भी बिहार  में तैनात किया गया है। बिहार पहुंचे अर्द्धसैनिक बलों को राज्य के सभी जिलों में प्रतिनियुक्त किया गया है। सबसे अधिक 14 कम्पनियां   नक्सल प्रभावित गया को मिली हैं । सबसे कम 2-2 कम्पनियां  शेखपुरा और सुपौल भेजी गई हैं। गया के अलावा नक्सल प्रभावित जिलों में औरंगाबाद को 12, रोहतास, नवादा व मुंगेर को 9-9 जबकि जमुई में 12 कम्पनियां  तैनात की गई हैं । पटना को अर्द्धसैनिक बलों की 12 कम्पनियां  मिली हैं । जवानों के बिहार पहुंचने के बाद उनकी तैनाती शुरू कर दी गई है। धर-पकड़ और छापेमारी के अलावा जिला पुलिस के साथ वाहन जांच अभियान में भी इन्हें प्रतिनियुक्त किया जा रहा है। कई जिलों में अर्द्धसैनिक बल के जवान ड्यूटी पर मुस्तैद हैं।  फ्लाइंग स्कवॉयड के तौर पर 15 कंपनियों को रखा गया है। जरूरत के मुताबिक इनका इस्तेमाल किया जाएगा। 

चुनाव से पहले आएंगे और बल

अर्द्धसैनिक बलों की जो कंपनियां अभी आई हैं वे चुनाव पूर्व अभियान के लिए हैं। दूसरे चरण में अर्द्धसैनिक बलों की और भी कंपनियां आएंगी। मतदान से कुछ दिनों पहले इनके आने का सिलसिला शुरू होगा।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *