Bihar Assembly Elections 2020 एक सर्वे : नीतीश के नेतृत्व में बनेगी एनडीए की सरकार

  • सीवोटर और एबीपी का बड़ा सर्वे

नई दिल्ली। बिहार में चुनाव की घोषणा होने के साथ ही सभी राजनीतिक दल अपने-अपने किले को मजबूत करने में जुट गए हैं। एनडीए गठबंधन और आरजेडी के नेतृत्व में महागठबंधन अपने-अपने जीत के दावे कर रहे हैं। पर एबीपी न्यूज-सीवोटर सर्वे में एक बार फिर से बिहार में नीतीश कुमार के नेतृत्व में सरकार बनती दिख रही है। हालांकि सर्वे में करीब 57 फीसदी लोग सीएम नीतीश कुमार के काम से खुश नहीं हैं और इस सरकार को बदलने के पक्ष में दिख रहे हैं बावजूद इसके एनडीए गठबंधन बढ़त बनाता हुआ दिख रहा है।

सर्वे के अनुसार, बीजेपी, जेडीयू, हम और एलजेपी दलों वाले एनडीए गठबंधन को बिहार विधानसभा चुनाव में आसानी से बहुमत हासिल करती दिख रही है। अगर सर्वे की माने तो राज्य में एनडीए गठबंधन को 141-161 सीटें मिल सकती हैं। वहीं आरजेडी के नेतृत्व वाले महागठबंधन को 64-84 सीटें मिल सकती हैं। अन्य दलों को 13-23 सीटें मिलने का अनुमान है।

नीतीश से जनता नाराज पर सीएम की रेस में आगे
एनडीए नीतीश कुमार के नेतृत्व में चुनाव मैदान में है जबकि महागठबंधन की तरफ से तेजस्वी यादव चेहरा हैं। राज्य के 30.9 प्रतिशत लोगों ने नीतीश को बतौर सीएम अपना वोट दिया जबकि 9.2 प्रतिशत लोगों ने सुशील मोदी को जबकि तेजस्वी यादव को 15.4 प्रतिशत लोगों ने सीएम उम्मीदवार के पसंद पर चुना। हालांकि इस बार सर्वे में लोग नीतीश के कामकाज से खुश नहीं दिखे। बतौर सीएम उनका प्रदर्शन कैसा रहा इस सवाल पर 27.6 प्रतिशत लोगों ने अच्छा कहा, 27.2 फीसदी लोगों ने औसत बताया जबकि 45.3 प्रतिशत लोगों ने खराब बताया। सर्वे में 56.7 फीसदी लोगों ने नीतीश से नाराजगी जताई और कहा कि वह इस सरकार को हटाना चाहते हैं।

वोट प्रतिशत में NDA काफी आगे
अगर वोट प्रतिशत की बात करें तो एनडीए गठबंधन काफी आगे दिख रहा है। सर्वे के अनुसार, राज्य में एनडीए को 44.8 फीसदी वोट मिल सकते हैं जबकि महागठबंधन को 33.4 प्रतिशत से ही संतोष करना पड़ेगा। अन्य के खाते में 21.8 फीसदी वोट शेयर जाते दिख रहे हैं।

बिहार में 3 चरणों में होने हैं चुनाव
चुनाव आयोग ने शुक्रवार को बिहार विधानसभा चुनाव की घोषणा कर दी है। राज्य में 3 चरणों में चुनाव होने हैं। पहला चरण 28 अक्टूबर को, दूसरा चरण 3 नवंबर और तीसरे और अंतिम चरण की वोटिंग 7 नवंबर को होनी है। 10 नवंबर को नतीजे आएंगे।

-Agency

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *