Bihar Covid-19 : कोरोना की दूसरी लहर को लेकर बिहार में स्वास्थ्यकर्मियों की छुट्टी रद्द

पटना, 19 मार्च । बिहार में पिछले 24 घंटे में कोरोना मामलों की संख्या 58 से 107 पहुंच गयी है। राजधानी पटना में नए मामले 14 से 26 पहुंच गए हैं। इसके मद्देनजर प्रदेश के डॉक्टरों सहित सभी स्वास्थ्यकर्मियों की छुट्‌टी रद्द कर दी गई। राजधानी पटना में ओडिशा से आए एक युवक में कोरोना की पुष्टि के बाद कांटेक्ट ट्रेसिंग का काम तेज कर दिया गया है।

बताया गया है कि मरीजों की संख्या बढ़ने के साथ ही कोरोना की वापसी की आशंका को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने सभी डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों की छुट्टियां रद्द कर दी हैं। छह अप्रैल तक के डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों की छुट्टियां निरस्त रहेंगी। साथ ही साथ जो अवकाश पर थे उन्हें भी ड्यूटी ज्वाइन करने को कहा गया है।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार 15 मार्च को राज्य में 26 संक्रमित मिले थे। इसके अगले दिन 16 मार्च को यह संख्या बढ़कर 49 हो गई। 17 मार्च को मरीजों की संख्या 58 थी और 18-19 मार्च को राज्य में 107 में संक्रमित मिले हैं। सरकार की तरफ से लगातार हवाईअड्डों से लेकर रेलवे स्टेशन और बस अड्डा तक पर स्क्रीनिंग का काम चल रहा है।

बताया गया है कि पटना के बाद भागलपुर सबसे संवेदनशील हो रहा है। पटना में 26 मामले पाए गए हैं वहीं, भागलपुर में बुधवार को 17 नए मामले मिले। दोनों जिलों के प्रशासनिक अधिकारियों के सामने बड़ी चुनौती है। कोरोना के कुल नए मामलों में अरवल और अररिया में एक-एक मामला आया है।

औरंगाबाद में दो, भोजपुर में चार, दरभंगा और पूर्वी चंपारण में तीन-तीन नए मामले आए हैं। गया में दो, कटिहार में तीन, किशनगंज में चार, मधेपुरा में दो और मधुबनी में छह नए मामले आए हैं। मुंगेर और मुजफ्फरपुर में चार-चार मामले आए हैं, जबकि नालंदा में सात नए मामले सामने आए हैं। नवादा में दो मामले आए हैं। शाहाबाद रेंज के रोहतास में छह नए मामले आए हैं। समस्तीपुर में तीन, सारण में दो, शेखपुरा में एक, सीतामढ़ी में दो, सिवान में चार, वैशाली में एक और पश्चिमी चंपारण में दो नए मामले आए हैं।

इस मामले को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी कर चुके हैं। 21 मार्च को सीएम खुद कोरोना के लेकर समीक्षा बैठक करेंगे। पूरे देशभर में पिछले 24 घंटे के अंदर कोरोना से 172 लोगों की मौत हुई है। इनमें सबसे ज्यादा महाराष्ट्र के 84 और पंजाब के 35 लोग शामिल हैं। होली के मौके पर विशेष सतर्कता बरतने की अपील लोगों से की गई है।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *