Bihar : हस्तकरघाओं को उन्नत करने के लिए लागू होगी समेकित योजना : नीतीश

पटना 07 अगस्त: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुनकरों की आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए हस्तकरघा उद्योग को बढ़ावा दिए जाने पर बल दिया और कहा कि हस्तकरघाओं को उन्नत करने के लिए उद्योग विभाग अलग से समेकित योजना लायेगी।

श्री कुमार ने रविवार को यहां मुख्यमंत्री सचिवालय स्थित ‘संवाद’ में राष्ट्रीय हस्तकरघा दिवस पर आयोजित कार्यक्रम का उद्घाटन करने के बाद कहा कि हस्तकरघाओं को उन्नत करने के लिए उद्योग विभाग अलग से समेकित योजना लायेगी। नये डिजाइन के कपड़े तैयार करने के लिए लूम में नई फीटिंग आदि की व्यवस्था की जायेगी। इसके लिए सभी को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि विद्युतकरघा के उन्नयन के लिये नई योजना लायी जायेगी। नई तकनीक के उपयोग से बिजली की कम खपत होगी और उत्पादन भी अधिक होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हस्तकरघा के लिये कच्चा माल केन्द्र की स्थापना की जायेगी ताकि बुनकरों को आसानी से कच्चा माल उपलब्ध हो सके। बड़ी संख्या में महिलायें इस क्षेत्र में काम कर रही है, पुरुष भी काम कर रहे हैं। सभी लोगों को इसका फायदा मिलेगा। अधिक उत्पादन होने से दूसरे राज्यों में भी बने माल की आपूर्ति होगी। लोगों की आमदनी बढ़ेगी और रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। उन्होंने कहा, “सरकार से जितना संभव होगा आपलोगों का सहयोग करेगी ताकि आपके साथ ही राज्य का भी विकास हो।”

सूरज शिवा

वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published.