Bihar News : बिहार की बदहाली के लिए दो जिम्मेदार, भाजपा और नीतीश कुमार- सुरजेवाला

पटना, 20 अक्टूबर । कांग्रेस महासचिव व मुख्य प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि बिहार की बदहाली के दो जिम्मेवार-भाजपा और नीतीश कुमार हैं। साथ ही बिहार के लिए घोषित सवा लाख करोड़ के पैकेज को जीरो पैकेज और झूठ का पुलिंदा करार दिया।

Amazon_Fashion_3

मंगलवार को आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में उन्होंने कहा कि पांच साल में सवा लाख करोड़ के पैकेज में मात्र 15.59 करोड़ रुपये का ही काम हुआ। जबकि केंद्रीय गृह मंत्री कहते हैं कि बिहार की तरक्की सवा लाख करोड़ के पैकेज से हुई है। 54.713 करोड़ राष्ट्रीय राजमार्ग, गंगा, सोन और कोसी नदियों पर पुल निर्माण तथा 12 रेलवे ओवरब्रिज के निर्माण पर खर्च किया जाना था। उन्होंने कहा कि सड़क परिवहन मंत्रालय के अनुसार 44 राष्ट्रीय राजमार्गों का निर्माण होना था, पर पांच साल में 27 काम तो पूरे ही नहीं हुए। 17 परियोजनाओं की तो अभी तक डीपीआर भी नहीं बनी। सुरजेवाला ने कहा कि पैकेज में प्रमुख नदियों पर संपर्कता करने वाले परियोजना में मनिहारी से झारखंड में साहिबगंज को जोड़ने वाले गंगा नदी पुल निर्माण की 2000 करोड़ रुपए की परियोजना को तो गुपचुप तरीके से समाप्त ही कर दिया गया। इसी प्रकार गंगा नदी के उपर विक्रमशिला पुल के समानांतर 2000 करोड़ से पुल निर्माण परियोजना की डीपीआर भी तैयार नहीं हुई। उन्होंने भागलपुर में 500 करोड़ से केंद्रीय विश्वविद्यालय और बिहार में कौशल विकास विश्विद्यालय की स्थापना के नाम पर भी झूठ परोसने का आरोप लगाया। इस दौरान कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पवन खेड़ा समेत अन्य कांग्रेस के कार्यकर्ता मौजूद थे।

जो सियाराम के भी नहीं, वो किसी काम के नहीं

सुरजेवाला ने कहा कि जो सियाराम के भी नहीं, वो किसी काम के नहीं। 100 करोड़ रुपये से रामायण सर्किट के विकास की घोषणा की थी। मगर जब मोदी सरकार को प्रस्ताव भेजा गया तो उन्होंने इस प्रस्ताव को अस्वीकार करते हुए कहा कि इसे कम किया जाए। इतना ही नहीं बिहार के सीतामढ़ी के पुरौना में माता सीता के प्रकट्य स्थल परिसर में भगवान राम-सीता के जीवन पर आधारित संग्रहालय बनाने के प्रस्ताव से भी मोदी सरकार ने इनकार कर दिया।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *