Bihar News Update : बिहार में स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार के लिए बनेंगे 1015 स्वास्थ्य उपकेंद्र

पटना। बिहार में स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार और सुदृढीकरण के लिए सरकार ने 1,754 करोड़ रुपये से ज्यादा की राशि को व्यय करने की मंजूरी दी है। इसके तहत 1015 स्वास्थ्य उपकेन्द्र एवं 228 अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र सहित अन्य भवनों का निर्मण कराया जाएगा। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में शुक्रवार को हुई मंत्रिमंडल की बैठक में कुल 11 प्रस्तावों को मंजूरी दी गई।

मंत्रिमंडल सचिवालय के एक अधिकारी ने बताया कि राज्य में स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार एवं सुदृढ़ीकरण के लिए 1754 ़ 99 करोड़ रुपये के आकलित व्यय पर, 1015 स्वास्थ्य उप-केन्द्र एवं 228 अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के निर्माण कराए जाएंगें।

इसके अलाा वैसे 86 प्रखंड जहां सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र निर्मित नहीं हैं, में इनके निर्माण तथा एनएएचएम द्वारा निर्माण किये जाने वाले 50 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के निर्माण के अतिरिक्त अन्य कार्य हेतु मॉडल प्राक्कलन के आधार पर योजना की प्रशासनिक स्वीकृति दी गई।

उन्होंने कहा कि बैठक में कोरोना को लेकर राज्य के सभी चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल, सदर अस्पताल एवं अनुमंडलीय अस्पतालों में ऑक्सीजन संयंत्र के संचालन के लिए विद्युत ट्रांसफार्मर की आपूर्ति एवं इंस्टॉल कराने के लिए साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कम्पनी लिमिटेड एवं नार्थ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कम्पनी लिमिटेड के क्रमश 26 करोड़ 51 लाख तथा 27 करोड़ 56 लाख यानी कुल 54 करोड़ 8 लाख 38 हजार 52 रुपये की प्रशासनिक स्वीकृति दी गई है।

बैठक में शिक्षा विभाग के अन्तर्गत बिहार राज्य विश्वविद्यालय सेवा आयोग कार्य संचालन नियमावली, 2021 के प्रारूप पर स्वीकृति प्रदान की गई। इसके अलावे योजना एवं विकास विभाग (अर्थ एवं सांख्यिकी निदेशालय) के अंतर्गत कनीय सांख्यिकी संवर्ग नियमावली-2021 की स्वीकृति दी गई।

-Agency

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *