Bihar News Update : जलवायु संरक्षण के प्रति सभी को जागरुक करने की जरूरत : नीतीश

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जलवायु संरक्षण के प्रति जागरुकता पर बल देते हुए मंगलवार को कहा कि उनकी सरकार ने राज्य में विकास कार्यों के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण के लिए भी कई कदम उठाए हैं।

श्री कुमार की अध्यक्षता में आज यहां वीडियो कन्फ्रेंंिसग के माध्यम से जल-जीवन-हरियाली अभियान के अंतर्गत किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की गयी। उन्होंने इस क्रम में कहा कि उनकी सरकार ने राज्य में विकास के कई कार्यों के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण के लिए भी कई कदम उठाए हैं। वृक्षारोपण के साथ-साथ जल संरक्षण को लेकर भी कार्य किए जा रहे हैं। राज्य के बंटवारे के बाद बिहार का हरित आवरण नौ प्रतिशत रह गया था। वर्ष 2012 में हरियाली मिशन की स्थापना की गई और 24 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 24 करोड़ पौधे में से अबतक लगभग 22 करोड़ पौधे लगाए गए हैं। अब राज्य का हरित आवरण 15 प्रतिशत से अधिक हो चुका है, सरकार ने इसे 17 प्रतिशत से अधिक करने का लक्ष्य रखा है और उसके लिए तेजी से वृक्षारोपण का कार्य किया जा रहा है। पांच जून 2020 से नौ अगस्त 2020 तक दो करोड़ 51 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया था लेकिन उससे अधिक तीन करोड़ 94 लाख वृक्षारोपण किया गया। पांच जून 2021 को पांच करोड़ पौधे लगाने के लक्ष्य की शुरुआत की गई है। उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण के बाद उनके रखरखाव पर भी विशेष ध्यान देने की जरूरत है।

वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *