Bihar news Update : जेपी और लोहिया के विचार-दर्शन पाठ्यक्रम में फिर होंगे शामिल : विजय

पटना 09 सितंबर : बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने आज बताया कि लोकनायक जयप्रकाश नारायण (जेपी) और डॉ. राममनोहर लोहिया के विचार एवं दर्शन को विहित प्रक्रिया से पाठ्यक्रम में फिर से शामिल किया जाएगा।

श्री चौधरी ने यहां बताया कि सरकार की पहल पर गुरुवार को राज्यपाल एवं कुलाधिपति फागू चौहान की अध्यक्षता में बिहार के सभी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों की आवश्यक बैठक हुई। इसमें विभिन्न पाठ्यक्रमों में हुए बदलाव के साथ विश्वविद्यालय प्रशासन से जुड़े अन्य मामलों पर भी चर्चा हुई। उन्होंने कहा कि पिछले दिनों लोकनायक जयप्रकाश नारायण एवं डाॅ. राम मनोहर लोहिया के विचारों को राजनीति विज्ञान के स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम से बाहर किए जाने पर सरकार ने आपत्ति जताई थी।

मंत्री ने ने कुलाधिपति को धन्यवाद देते हुए कहा कि इस उच्चस्तरीय बैठक में लिए गए निर्णयानुसार जेपी एवं लोहिया के विचारों को विहित प्रक्रिया से पाठ्यक्रम में फिर से शामिल किया जाएगा। साथ ही अन्य पाठ्यक्रमों को भी उपयोगी एवं प्रासंगिक बनाने के लिए नियामानुसार राजभवन एवं राज्य उच्चतर शिक्षा पर्षद की सहमति से विभिन्न विश्वविद्यालयों द्वारा लागू किया जाएगा।

(वार्ता)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *