Bihar : बिहार में 11,880 सिपाहियों की बहाली प्रक्रिया पर लगा ग्रहण

होमगार्ड के लिए आरक्षित 50 फीसद सीट के खिलाफ महज 1388 जवानों  को ही शारीरिक परीक्षा का मिला बुलावा   

पटना, 14 सितम्बर । केन्द्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) की ओर से आयोजित 11,880 पदों के लिए सिपाही भर्ती परीक्षा पर ग्रहण लग सकता है। होमगार्ड के लिए पचास फीसदी सीट सुरक्षित किये जाने के बावजूद बहुत कम उम्मीदवारों को मौक़ा देने के मामले में पटना हाईकोर्ट ने नीतीश सरकार से जवाब मांगा है। पटना हाईकोर्ट ने सोमवार को बिहार सरकार को चार सप्ताह के भीतर जवाबी हलफनामा दाखिल करने का आदेश दिया है।

पटना हाईकोर्ट ने 11,880 पदों के लिए बिहार पुलिस बहाली मामले में होमगार्ड के लिए पचास फीसदी सीट सुरक्षित किये जाने के बावजूद मात्र 1388 होमगार्ड को शारीरिक परीक्षा में बुलाये जाने के मामले में राज्य सरकार से जबाब-तलब किया है। न्यायमूर्ति शिवाजी पाण्डेय की एकलपीठ ने मामले पर सुनवाई की। कोर्ट ने सरकार को चार सप्ताह के भीतर जवाबी हलफनामा दाखिल करने का आदेश दिया है। होमगार्ड की ओर से अधिवक्ता अशोक कुमार तथा प्रशांत कश्यप ने अदालत को बताया कि 11,880 पदों पर सिपाही की बहाली के लिए सरकार की ओर से एक विज्ञापन प्रकाशित किया गया था। विज्ञापन में पचास फीसदी सीट होमगार्ड जवानों के लिए सुरक्षित की गई थी, लेकिन मात्र 1388 होमगार्ड जवानों को ही फीजिकल टेस्ट के लिए बुलाया गया। कोर्ट ने याचिका में उठाये गए सवालों का जबाब राज्य सरकार को चार सप्ताह के भीतर देने का निर्देश दिया है। गौरतलब है कि इस भर्ती परीक्षा के जरिए बिहार में पुलिस कांस्टेबल के 11,880 पद भर जाने हैं। इस सीएसबीसी भर्ती परीक्षा के लिए विगत 12 जनवरी और 8 मार्च को परीक्षाओं का आयोजन किया गया था। विगत 12 जनवरी को आयोजित हुई परीक्षा में 6,68,016 उम्मीदवार शामिल हुए थे। जबकि 8 मार्च की परीक्षा में 5,96,641 उम्मीदवार शामिल हुए। बिहार पुलिस में सिपाही की बहाली कोरोना के फेर में फंस गई है। कॉपियों की जांच लॉकडाउन के चलते पूरी नहीं हो पाई।

केन्द्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) द्वारा परीक्षा आयोजित की जा रही है। पर्षद ने लिखित परीक्षा के बाद शारीरिक परीक्षा के लिए अपनी तैयारियां शुरू कर दी थी।  गर्दनीबाग स्थित स्टेडियम की बुकिंग 15 अप्रैल से की गई थी। पर लॉकडाउन के चलते इसे एक महीने के लिए बढ़ा दिया गया। परंतु 15 मई से भी यह संभव नहीं हो पाया। बिहार पुलिस में सिपाही के 11880 पदों पर बहाली की प्रक्रिया अभी चल ही रही है।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *