Bihar Update : बिहार में कोरोना के कारण बंद स्कूल नौ महीने के बाद खुले

पटना 04 जनवरी. वैश्विक महामारी कोरोना के मामले सामने आने के बाद से बिहार में बंद स्‍कूल नौ महीने के अंतराल पर सोमवार से खुल गए।

बिहार सरकार से अनुमति मिलने के बाद पटना समेत राज्य के अन्य जिलों में सोमवार से सरकारी तथा निजी विद्यालयों में पठन-पाठन का कार्य शुरू हो गया है । सरकार ने अभी नौवीं से लेकर बारहवीं तक की कक्षाओं के ही संचालन की अनुमति दी है । इन कक्षाओं में 50 प्रतिशत बच्‍चों को ही बुलाने की अनुमति दी गई है। हालांकि इसके बावजूद बच्चों की उपस्थिति कई स्कूलों में आज काफी कम देखी गई।

सरकार से स्‍कूल खोलने की अनुमति मिलने के बावजूद बेली रोड स्थित केंद्रीय विद्यालय समेत कई स्‍कूल अभी नहीं खुले हैं। इन स्‍कूलों का प्रबंधन अभी इस बारे में अभिभावकों से राय लेने के बाद निर्णय लेगा कि पठन-पाठन कब से शुरू होना है। जिन स्कूलों में आज से पठन-पाठन का कार्य शुरू हुआ है वहां कोरोना महामारी से बचाव के लिए पूरी सतर्कता बरती जा रही है ।

स्‍कूल में प्रवेश के समय थर्मल स्कैनिंग से बच्चों के शरीर के तापमान की जांच की जा रही है । इसके साथ ही शारीरिक दूरी का भी ख्‍याल रखा जा रहा है। सभी स्‍कूलों में सैनि‍टाइजर की व्‍यवस्‍था मुख्‍य गेट सहित अन्‍य स्‍थानों पर की गई है। सभी स्‍कूलों में बच्‍चों को मास्‍क पहनकर आना अनिवार्य किया गया है । कुछ स्‍कूलों में बच्‍चों के लिए ग्‍लव्‍स पहनकर आने को कहा गया है।

वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published.