‘फ्री कंडोम बयान’ पर बुरी फंसीं बिहार की आईएएस हरजोत कौर, महिला आयोग ने सात दिन में मांगा जवाब

पटना। बिहार महिला विकास निगम की प्रबंध निदेशक और आईएएस अधिकारी हरजोत कौर भामरा अपने विवादित बयान के चलते बुरी तरह फंस गई हैं। राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू) ने उन्हें अनुचित और अत्यधिक आपत्तिजनक टिप्पणी करने के लिए स्पष्टीकरण मांगा है। हरजोत कौर को सात दिन के भीतर जवाब देना होगा। दरअसल, जब बिहार की छात्रा ने पूछा कि सरकार सैनिटरी पैड मुफ्त में क्यों नहीं दे सकती, तो हरजोत कौर भामरा ने जवाब दिया कि कल, आप परिवार नियोजन की आयु प्राप्त कर लेंगे और आप उम्मीद करेंगे कि सरकार ‘निरोध’ (कंडोम) प्रदान करेगी। हर चीज मुफ्त में नहीं दी जा सकती।

दरअसल, एक छात्रा ने आईएएस हरजोत कौर से पूछा कि सरकार बहुत सारी मुफ्त सुविधाएं प्रदान करती है। क्या वे हमें 20-30 रुपये के सैनिटरी पैड नहीं दे सकती? इस सवाल पर आईएएस अधिकारी हरजोत कौर ने कहा, ‘क्या मांगों का कोई अंत है? आप कल कहेंगे कि सरकार जींस और अच्छे जूते उपलब्ध करा सकती है। आखिरकार, जब परिवार नियोजन की बात आएगी तो आपको कहेंगे मुफ्त कंडोम भी चाहिए। जब लड़की ने कहा कि लोगों के वोट तय करते हैं कि कौन शासन करता है, तो अधिकारी ने जवाब दिया यह मूर्खता की पराकाष्ठा है। फिर वोट मत देना। पाकिस्तान चली जाओ। आईएएस अधिकारी हरजोत कौर के पाकिस्तान वाली टिप्पणी पर छात्रा ने कहा कि मैं भारतीय हूं। मैं पाकिस्तान क्यों जाऊं? इसपर हरजोत कौर कहती हैं कि क्या आप पैसे और सेवाओं के लिए वोट करते हैं?

यह घटना सशक्त बेटी, समृद्ध बिहार (सशक्त बेटियां, समृद्ध बिहार) नामक एक कार्यशाला के दौरान हुई। जहां आईएएस अधिकारी हरजोत कौर मुख्य अतिथि के रूप में पहुंची थीं। इस दौरान कई छात्राओं ने उनसे सवाल-जवाब किए। इस बीच बिहार भाजपा सचिव अमृता राठौड़ ने घटना का एक वीडियो साझा करते हुए आईएएस अधिकारी की खिंचाई की। अमृता राठौड़ ने ट्विटर पर लिखा कि नीतीश-तेजस्वी सरकार के एक आईएएस अधिकारी से मिलिए, जो चाहता है कि एक छात्र सैनिटरी नैपकिन मांगने के लिए पाकिस्तान जाए।

-Agency

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *