Bjp President JP Nadda : पीएमजेडीवाई ने समाज के निम्न वर्गों को सशक्त बनाने के संकल्प को साकार किया

Insight Online News

नयी दिल्ली, 28 अगस्त : भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने प्रधानमंत्री जन धन योजना के सात वर्ष पूरे होने के अवसर पर कहा है कि इस योजना ने वित्तीय समावेशन के साथ बैंक रहित लोगों को बैंकिंग और बीमा की सुविधा देकर निम्न वर्गों को सशक्त बनाने का संकल्प साकार किया है।

श्री नड्डा ने शनिवार को ट्वीट किया, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जन धन की शुरुआत की थी। इस योजना ने वित्तीय समावेशन के साथ बैंक रहित लोगों को बैंकिंग और बीमा की सुविधा देकर, प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) में पारदर्शिता एवं ‘लीकेज’ को कम किया है और समाज के निम्न वर्गों को सशक्त बनाने के संकल्प को साकार किया है”

उन्होंने कहा जन धन योजना ने भारत के विकास-यात्रा में एक नए अध्याय को जोड़ा है। इस योजना के 67 फीसदी से अधिक खाताधारक ग्रामीण क्षेत्रों से हैं और 55 फीसदी से अधिक खाताधारक महिलाएं हैं।

श्री नड्डा ने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान तीन महीने के लिए 20.5 करोड़ से अधिक महिलाओं को पाँच सौ रुपये की वित्तीय सहायता डीबीटी के माध्यम से दी गई।

उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार प्रधानमंत्री जन-धन योजना (पीएमजेडीवाई) के सात वर्ष पूरा होने का जश्‍न मना रही है। वित्त मंत्रालय ने शनिवार को ट्वीट करते हुए बताया कि अब तक इस योजना में 43.04 करोड़ लाभार्थियों को शामिल कर लिया गया है। मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार इन खातों में कुल जमा राश‍ि 1,46,231 करोड़ रुपए हो गई है। पीएमजेडीवाई की घोषणा प्रधानमंत्री मोदी ने 15 अगस्त 2014 को अपने स्वतंत्रता दिवस के संबोधन में की थी। 28 अगस्त को कार्यक्रम की शुरुआत की गई थी।

प्रणव, उप्रेती, वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *