HindiNationalNewsPolitics

जम्मू-कश्मीर के विकास के लिए बनवाएं भाजपा की डबल इंजन वाली सरकारः नड्डा

जम्मू, 27 सितंबर : भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने शुक्रवार को यहां जम्मू-कश्मीर की जनता से प्रदेश के विकास के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में भाजपा की डबल इंजन वाली सरकार बनाने का आह्वान किया।

श्री नड्डा ने संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा, “एक ओर जहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) ने देश को आगे बढ़ाने का काम किया, वहीं दूसरी ओर इंडिया गठबंधन के सभी घटक दलों ने भ्रष्टाचार बढ़ाया और देश विरोधी लोगों को ताकत प्रदान की।”

उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के 02 चरणों में जनता ने श्री मोदी को अपना प्यार दिया है और उनकी नीतियों को अपना समर्थन प्रदान किया है। प्रदेश में विधानसभा चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से हो रहा है। पिछली चुनाव की तरह इस बार कोई हिंसा, बूथ कब्जा, गोलीबारी या आतंकी हमले नहीं हुए। उन्होंने कहा, “16 देशों के राजनयिक जम्मू-कश्मीर चुनाव प्रबंधन को देखने आए और उन्होंने पाया कि प्रदेश में कानून-व्यवस्था नियंत्रण में है तथा और लोगों ने लोकतंत्र के पर्व में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया है। यह एक ऐतिहासिक क्षण है, जब जम्मू-कश्मीर के लोगों ने बुलेट को खारिज किया और बैलेट का रास्ता चुना है। दो चरणों के चुनाव में प्रदेश की जनता ने यह तय कर दिया है कि जम्मू-कश्मीर के लोग शांति, स्थिरता और विकास चाहते हैं। प्रदेश के युवाओं ने हथियारों को छोड़, शांति की राह को अपनाया और विकास का समर्थन किया।”

भाजपा ने कहा कि पिछले 05 वर्षों में खासतौर पर अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद जम्मू बुनियादी ढांचा के मामले में एक बेहद महत्वपूर्ण क्षेत्र के रूप में विकसित हुआ है। देश के बेहद बेहतरीन अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में से एक एम्स की यहां शुरुआत हो चुकी है, जिसमें विश्वस्तरीय लाइब्रेरी सहित आधुनिक उपकरण भी है।इसके साथ जम्मू क्षेत्र को भारतीय जनसंचार संस्थान (आईआईएमसी), भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) जैसे उच्चस्तरीय शिक्षण संस्थान दिए गए है। आज जम्मू क्षेत्र एक शिक्षा के केंद्र के तौर पर विकसित होकर देश भर में मान सम्मान पा रहा है।

उन्होंने कहा कि पहले जम्मू साल में 100 दिन बंद रहा करता था, लेकिन पिछले 05 वर्षों में इस क्षेत्र ने कोई भी बंद या हड़ताल नहीं देखी है, इसके बजाय विकास और स्थिरता देखने को मिल रहा है। जम्मू कश्मीर और यहां के युवाओं ने आतंकवाद को समाप्त कर दिया है जो एक बहुत बड़ा परिवर्तन है, जिसके कारण आज कश्मीर के युवाओं का विकास की मुख्यधारा से जुड़ना हो पाया है। जम्मू-कश्मीर की जनता ने आतंकवाद को नकार कर विकास और स्थिरता का रास्ता चुना है, तो कांग्रेस, नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) जैसी विपक्षी पार्टियां उन संगठनों का साथ दे रही है, जो देश और समाज को तोड़ने के कार्यों में लिप्त हैं और देश तोड़ने का काम करते है।

श्री नड्डा ने कहा, “नेकां के घोषणापत्र में कहा गया है कि वे आतंकवादियों को जेल से रिहा करेंगे और कांग्रेस उसका समर्थन कर रही है। नेशनल कॉन्फ्रेंस ने नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर पुनः व्यापार को शुरू करने का भी दावा किया है। नेशनल कॉन्फ्रेंस ने स्पष्ट रूप से कहा है कि वे पाकिस्तान के साथ बातचीत का समर्थन करते हैं, इसका मतलब एक बार फिर यह है कि विपक्ष देश विरोधी ताकतों को बढ़ावा दे रहा है। यहां तक ​​कि पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ने भी पुष्टि की है कि नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस जम्मू-कश्मीर में उनका प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।” उन्होंने कहा कि नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस का गठबंधन दो राजनीतिक परिवारों के बीच का सौदा है, इन दोनों पार्टियों का जम्मू के लोगों से कोई लेना-देना नहीं है और वे हमेशा जम्मू के प्रति नकारात्मक रहे हैं। यह केवल भाजपा ही है जिसने जम्मू की चिंता की है और शांति और क्षेत्रीय संतुलन सुनिश्चित किया है। नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस गठबंधन ने हमेशा क्षेत्रीय असंतुलन का समर्थन किया है और जम्मू के प्रति कभी गंभीर नहीं रहे। घड़ियाली आंसू बहाने वाले, झूठे वादे करने वाले और लोगों की भावनाओं से खेलने वाले लोग अब लोकतंत्र के मसीहा बन रहे है और जम्मू कश्मीर को राज्य का दर्जा देने की बात करते हैं। जब गृह मंत्री ने अनुच्छेद 370 को निरस्त किया, तो उन्होंने संसद में कहा था कि राज्य का दर्जा दिया जाएगा, इसके अलावा प्रधानमंत्री ने भी विश्व पटल पर जम्मू कश्मीर को राज्य का दर्जा देने की बात कही है, लेकिन ये कांग्रेस और विपक्षी पार्टियां जम्मू कश्मीर के लोगों को झूठे वादे कर वो अधिकार देने की बात कर रहे है जिनके अधिकार उनके खुद के पास नहीं है।

भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि भाजपा सरकार में जम्मू क्षेत्र में विकास के लिए 1800 किलोमीटर सड़कें बनाई गईं, दिल्ली-कटरा एक्सप्रेसवे, जम्मू-पुंछ राजमार्ग , चेनानी-नाशरी सुरंग, चेनाब पर एशिया का सबसे ऊंचा पुल बनाया गया। ये सभी परियोजनाएं विकास के बड़ी परियोजनाएं हैं। चेनाब पर एशिया का सबसे ऊंचा पुल स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी ने स्वीकृत किया था, लेकिन संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार ने इसे 10 साल तक रोक के रखने का काम किया था। श्री मोदी के सत्ता में आने के बाद यह काम फिर से शुरू किया गया और आज यह एशिया का सबसे ऊंचा पुल है और जम्मू-कश्मीर के लिए गर्व की बात है। बीआरओ द्वारा जम्मू और श्रीनगर क्षेत्र में 443 किलोमीटर का निर्माण किया गया है एवं कटरा से दिल्ली तक वंदे भारत ट्रेन चल रही है इसके अतिरक्त श्रीनगर और बारामूला को भी जोड़ने का काम प्रगति पर है।

इस मौके पर भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री एवं जम्मू कश्मीर प्रभारी तरुण चुग, केंद्रीय मंत्री एवं प्रभारी जी किशन रेड्डी, जम्मू-कश्मीर भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष शत शर्मा, पूर्व उपमुख्यमंत्री निर्मल सिंह सहित प्रदेश काफी संख्या में पार्टी के पदाधिकारी और कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *