Black fungus in Delhi : दिल्ली सरकार ने ब्लैक फंगस को महामारी घोषित किया

नई दिल्ली, 27 मई । दिल्ली सरकार ने गुरुवार को महामारी रोग अधिनियम के तहत ‘ब्लैक फंगस‘ (म्यूकोर्मिकोसिस) को एक बीमारी के रूप में अधिसूचित किया। राष्ट्रीय राजधानी में अबतक इस बीमारी के 773 मामले सामने आए हैं। इसमें गुरुवार के 153 मामले भी शामिल हैं।

दिल्ली सरकार के अनुसार सरकार ने स्वास्थ्य व्यवस्था के बुनियादी ढांचे को सुदृढ़ करने के साथ तीसरी लहर की कार्य योजना तैयार करने के लिए 13 सदस्यीय पैनल का भी गठन किया।

उल्लेखनीय है दिल्ली में कोरोना संक्रमण के मामलों में गिरावट जारी है। गुरुवार को दिल्ली सरकार की तरफ से जारी किए गए दैनिक बुलेटिन के आधार पर बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 1072 नए मामले सामने आये हैं। संक्रमण का ये आंकड़ा बीते दो महीने पहले यानी 23 मार्च के लगभग बराबर है, तब 1101 मामले बीते 24 घण्टे में दर्ज किए गए थे।

इसमें कोई संदेह नहीं कि नए केस के मामले में दिल्ली में बहुत कमी आई है। लेकिन कोरोना से होने वाली मौतों में उस स्तर की कमी नहीं आई है जैसा दो महीने पहले थी। क्योंकि बीते 24 घंटे में 117 लोगों की मौत कोरोना संक्रमण के कारण हो चुकी है जबकि 23 मार्च को इसके चलते मात्र चार लोगों की मौत हुई थी। वहीं इस दौरान पॉजीटिविटी रेट 1.53 प्रतिशत का रहा जो कि लगभग वैसा ही है जैसा दो महीने पहले था।

कोरोना के घटते आंकड़ों को देखते हुए दिल्ली में लॉकडाउन हटाने की मांग उठने लगी है। हालांकि की स्थिति अभी पहले जैसी नहीं हुई है। बावजूद इसके व्यापारियों के संगठन ने एक जून से दिल्‍ली के सभी बाजारों को खोलने की मांग की है।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES