Black fungus in Jharkhand : झारखंड में ब्लैक फंगस से अब तक आठ मौतें

रांची, 27 मई । कोरोना महामारी के बीच झारखंड में ब्लैक फंगस ने भी प्रभाव दिखाना शुरू कर दिया है। झारखंड में बीते 16 दिनों के अंदर आठ लोगों की मौत ब्लैक फंगस से हुई है, जबकि प्रदेश में इस समय ब्लैक फंगस के 21 मरीज भर्ती हैं। इसके अलावा 30 मरीज संदिग्ध है।

झारखंड में ब्लैक फंगस से जिन मरीजों की मौत हुई है। इनमें रामगढ़ के एक मरीज, जमशेदपुर के तीन, रांची के तीन, जमशेदपुर के तीन और चतरा के एक मरीज शामिल हैं।

उल्लेखनीय है कि राज्य के सबसे बड़े अस्पताल रिम्स में ब्लैक फंगस के 15 मरीजों का इलाज चल रहा है। इसके अलावा राज्य के कई जिलों के अस्पतालों में भी मरीज भर्ती हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार बोकारो में दो संदिग्ध मरीज हैं। इसके अलावा चतरा जिला में ब्लैक फंगस का एक मरीज और एक संदिग्ध मरीज भर्ती है। वहीं, देवघर जिले में ब्लैक फंगस का एक मरीज मिला है, जबकि धनबाद में दो संदिग्ध मरीज हैं।

इस संबंध में राज्य के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने गुरुवार को कहा कि ब्लैक फंगस को लेकर राज्य के सभी जिलों के सिविल सर्जन को दिशा निर्देश दिया गया है। उन्हें निर्देश दिया गया है कि जो भी मरीज हैं उनका इलाज ससमय हो। इसके अलावा सभी सिविल सर्जन को निर्देश दिया गया है कि वह ब्लैक फंगस के संभावित मरीजों को लेकर एक कार्य योजना बनाएं। उन्होंने कहा कि सभी सिविल सर्जन को निर्देश दिया गया है कि कार्य योजना बनाकर वह विभाग को भेजे।

(हि. स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES