Boat accident in Morocco : मोरक्को में समुद्र तट पर पलटी नाव, तीन बच्चों सहित 43 की मौत

रबात, 18 जनवरी । दक्षिण मोरक्को के तारफाया कस्बे के समुद्री तट पर एक नाव पलटने से 43 लोगों की जान चली गयी। मरने वालों में तीन बच्चे शामिल हैं। नाव पलटने की जानकारी मिलने पर पहुंचे बचाव दल ने दस लोगों की जान बचाई है। अभी बचाव कार्य जारी हैं।

बेहतर जीवन जीने की आसपास में आसपास के देशों से लोग समुद्र के रास्ते से यूरोप जाते हैं। उत्तर अफ्रीकी देश मोरक्को से होकर ऐसे प्रवासी श्रमिक यूरोप के तटों की ओर रुख करते हैं, ताकि उन्हें वहां बेहतर जीवन जीने के अवसर मिल सके। समुद्र तट पर पलटी नाव में सवार प्रवासी भी स्पेन के कैनेरी द्वीप जा रहे थे। यह द्वीप दक्षिण मोरक्को के समुद्र तटीय कस्बे तारफाया से 100 किलोमीटर दूर है।

स्पेन के संगठन कैमिनांडो फ्रोंटेरास ने जानकारी दी कि कैनेरी द्वीप जा रही नाव तारफाया के पास समुद्र तट पर पलट गयी। हादसे के शिकार लोगों ने बचाव की गुहार लगाई तो मोरक्को सरकार की ओर से बचाव व राहत दल भेजा गया। बचाव की गुहार लगाने के समय तक नाव का प्रबंधन दो घंटे तक संचार व्यवस्था बनाए रखने में सक्षम था। मोरक्को सरकार के अधिकारियों को नाव का पता लगाने व राहत कार्य शुरू करने में घंटों लगे। फिर भी पलटी नाव के मलबे से दस लोगों को बचा लिया गया। अब तक 43 लोगों की मृत्यु की पुष्टि हो चुकी है। मरने वालों ने तीन नवजात शिशु भी शामिल हैं। अब तक दो ही शव निकाले जा सके हैं। शेष शव ढूंढ़ने का काम चल रहा है।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published.