बुमराह को पछाड़कर बोल्ट बने शीर्ष वनडे गेंदबाज़

दुबई, 20 जुलाई : भारत के शीर्ष गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह को इंग्लैंड के खिलाफ खेली गयी एकदिवसीय श्रंखला के तीसरे मैच से बाहर रहने के कारण आईसीसी रैंकिंग में नुकसान हुआ है।

आईसीसी की ओर से बुधवार को जारी ताज़ा रैंकिंग के अनुसार बुमराह की गैर-मौजूदगी में न्यूज़ीलैंड के तेज़ गेंदबाज़ ट्रेंट बोल्ट 704 रेटिंग पॉइंट के साथ पहले पायदान पर आ गये हैं, जबकि बुमराह 703 पॉइंट के साथ दूसरे पायदान पर हैं।

बुमराह एक तरफ़ जहां रैंकिंग में नीचे आये हैं, वहीं उनके साथी गेंदबाज़ों ने एकदिवसीय रैंकिंग में ऊपर की ओर छलांग लगायी है। युज़वेंद्र चहल गेंदबाज़ो की फ़हरिस्त में चार पायदान ऊपर चढ़कर 16वीं रैंकिंग पर आ गये जबकि हार्दिक पांड्या ने ऑल-राउंडर रैंकिंग के शीर्ष 10 को भेदते हुए आठवां स्थान हासिल कर लिया।

चहल ने इंग्लैंड के खिलाफ एकदिवसीय श्रंखला में सात विकेट लिये थे, जबकि पांड्या ने छह विकेट लेकर 100 रन बनाये थे।

युवा बल्लेबाज़ ऋषभ पंत ने इंग्लैंड श्रंखला के आखिरी मैच में 125 रन की नाबाद शतकीय पारी खेलकर 25 पायदान की विशाल छलांग लगायी और 52वें स्थान पर आ गये।

पांड्या बल्लेबाज़ों की रैंकिंग में भी आठ पायदान चढ़कर 42वें स्थान पर आ गये, जबकि दक्षिण अफ्रीका के रैसी वान डेर डुसेन की रैंकिंग में सुधार के कारण रोहित शर्मा और विराट कोहली एक-एक पायदान नीचे खिसके हैं।

वान डेर डुसेन दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के खिलाफ मंगलवार को खेले गये पहले एकदिवसीय मैच में शतक लगाकर तीन पायदान की उन्नति के साथ तीसरे स्थान पर आ गये हैं। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म जहां एकदिवसीय रैंकिंग में अब भी शीर्ष पर बने हुए हैं, वहीं विराट कोहली चौथे और रोहित शर्मा पांचवें स्थान पर आ गये हैं। वान डेर डुसेन के हमवतन क्विंटन डिकॉक भी एक पायदान नीचे छठे स्थान पर आ गये हैं।

वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published.