Bihar NewsHindiNationalNews

नीतीश कुमार के ड्रीम प्रोजेक्ट पर ‘ब्रेक’, भरभराकर गिरा बख्तियारपुर-ताजपुर गंगा महासेतु का ‘स्पैन’

  • बख्तियारपुर-ताजपुर गंगा महासेतु के निर्माणाधीन संपर्क रोड पर बड़ा हादसा
  • नंदनी लगुनिया रेलवे स्टेशन के पास पुल का एक स्पैन अचानक गिरा
  • पुल निर्माण की गुणवत्ता पर उठ रहे सवाल, घटिया सामग्री के इस्तेमाल का आरोप

समस्तीपुर: बिहार में नीतीश कुमार के ड्रीम प्रोजेक्ट बख्तियारपुर-ताजपुर गंगा महासेतु के निर्माणाधीन संपर्क रोड पर एक बड़ा हादसा हुआ है। रविवार देर शाम नंदनी लगुनिया रेलवे स्टेशन के पास पुल का एक स्पैन भरभरा कर गिर गया। इस घटना से पुल निर्माण की गुणवत्ता पर सवाल उठ रहे हैं। निर्माण एजेंसी के कर्मचारी और मजदूर जेसीबी से मलबा हटाने में जुटे हैं।

  • 1603 करोड़ के लागत से बन रहा पुल

बता दें कि बख्तियारपुर और ताजपुर को जोड़ने वाले इस पुल का निर्माण 2011 में शुरू हुआ था। यह नीतीश कुमार का ड्रीम प्रोजेक्ट है। 1603 करोड़ रुपये की लागत से बन रहे इस पुल का निर्माण नवयुग इंजीनियरिंग कंपनी लिमिटेड कर रही है। बताया जा रहा है कि रविवार देर शाम नंदनी लगुनिया रेलवे स्टेशन के पास पुल का एक स्पैन अचानक गिर गया। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, तेज आवाज के साथ स्पैन भरभरा कर नीचे गिर गया। गनीमत रही कि हादसे के वक्त कोई वहां से गुजर नहीं रहा था, वरना बड़ा हादसा हो सकता था। स्पैन गिरने के बाद निर्माण कार्य रोक दिया गया है।

  • हादसे की वजह की होगी जांच

फिलहाल निर्माण एजेंसी के कर्मचारी और मजदूर जेसीबी से मलबा हटाने में जुटे हैं। घटना की जानकारी मिलते ही आला अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं। इस हादसे से पुल निर्माण की गुणवत्ता पर सवाल उठ रहे हैं। स्थानीय लोगों का आरोप है कि घटिया सामग्री के इस्तेमाल की वजह से यह हादसा हुआ है। वहीं, निर्माण एजेंसी के अधिकारियों का कहना है कि हादसे की वजह की जांच की जाएगी।

गौरतलब है कि बख्तियारपुर-ताजपुर गंगा महासेतु बिहार के लिए एक महत्वपूर्ण परियोजना है। इस पुल के बन जाने से उत्तर बिहार और दक्षिण बिहार के बीच की दूरी कम हो जाएगी। साथ ही, यह पुल व्यापार और पर्यटन को भी बढ़ावा देगा। हालांकि, इस हादसे ने पुल निर्माण की गुणवत्ता पर सवाल खड़े कर दिए हैं। देखना होगा कि सरकार इस मामले में क्या कार्रवाई करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *