Britain’s Queen received threats : ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ को मिली हत्या करने की धमकी, खुद को बताया भारतीय सिख

लंदन। ब्रिटेन में सोशल मीडिया पर एक वीडियो सामने आया है जिसमें नकाब पहने हुआ एक शख्स महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की हत्या करने की बात कह रहा है। यह व्यक्ति खुद को भारतीय सिख बता रहा है और कह रहा है कि वह महारानी की हत्या साल 1919 के जलियांवाला बाग नरसंबार का बदला लेने के लिए करना चाहता है। इस वीडियो के सामने आने के बाद स्कॉटलैंड यार्ड ने जांच शुरू कर दी है। 

‘स्नैपशॉप’ पर सामने आए इस वीडियो में मास्क पहने हुआ यह व्यक्ति अपना नाम जसवंत सिंह छैल बता रहा है। वह कहता है कि मैं 1919 के जलियांवाला बाग नरसंहार का बदला लेने के लिए महारानी की हत्या करना चाहता हूं। इस वीडियो के सामने आने से पहले क्रिसमस पर महारानी के विंड्सर महल में घुसने की कोशिश कर रहे एक 19 वर्षीय युवक को एक क्रॉसबो के साथ गिरफ्तार किया गया था।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार स्कॉटलैंड यार्ड के अधिकारी इस बात की जांच कर रहे हैं कि यह वीडियो गिरफ्तार किए गए युवक से जुड़ा तो नहीं है। उधर, मेट्रोपॉलिटन पुलिस ने कहा कि गिरफ्तार किए गए युवक को ब्रिटेन के मानसिक स्वास्थ्य अधिनियम के तहत उसकी दिमागी हालत का आकलन करने के लिए आदेश दिया गया है। पुलिस ने बताया कि वह फिलहाल मेडिकल पेशेवरों की देख-रेख में है।

वीडियो में यह शख्स कहता है, ‘मुझे माफ कर दो। जो कुछ मैंने किया है और जो मैं करूंगा उसके लिए मुझे माफ कर दो। मैं शाही परिवार की महारानी एलिजाबेथ की हत्या करने की कोशिश करूंगा। यह उन लोगों के लिए बदला होगा जिन्होंने 1919 के जलियांवाला बाग नरसंहार में अपनी जान गंवाई थी।’ वह आगे कहता है, ‘मैं एक भारतीय सिख हूं। मेरा नाम जसवंत सिंह छैल था, मेरा नाम डार्थ जोन्स है।’

बता दें कि साल 1919 में बैसाखी त्योहार के दौरान अप्रैल में अमृतसर के जलियांवाला बाग में ब्रिटिश-भारतीय सेना के कर्नल रेजिनाल्ड डायर ने आजादी के लिए प्रदर्शन कर रही भीड़ पर गोलियां चलवा दी थीं। इस निर्मम घटना में सैकड़ों लोगों की जान गई थी। फिलहाल पुलिस इसकी जांच कर रही है कि महारानी को धमकी देने वाला शख्स वही तो नहीं है जिसे महारानी के महल गिरफ्तार किया गया है।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *