Burkina Faso : बुर्किना फासो में तख्ता पलट, सेना ने किया कब्जे का एलान

औगाडोउगोउ, 25 जनवरी। पश्चिमी अफ्रीकी देश बुर्किना फासो में तख्ता पलट हो गया है। सेना ने देश के सरकारी टेलीविजन पर देश पर कब्जे का एलान किया है। इससे पूर्व बागी सैनिकों ने जोरदार गोलीबारी कर राष्ट्रपति रोच मार्क क्रिश्चियन काबोरे को बंधक बना लिया था।

सेना की ओर से सरकारी टेलीविजन पर आए कैप्टेन सिदसोरे कबेरा औएद्राओगो ने गहराते इस्लामी विद्रोह से निपटने में राष्ट्रपति को अक्षम बताते हुए कहा कि सेना ने इस देशभक्ति आंदोलन में अपनी जिम्मेदारी निभाने का फैसला किया है। सेना ने यह नहीं बताया कि राष्ट्रपति कहां हैं, किन्तु यह स्वीकार किया कि तख्ता पलट किया गया है। उन्होंने कहा कि संविधान को निलंबित कर दिया गया है। दावा किया गया कि गिरफ्तार किए गए लोगों को किसी प्रकार की चोट नहीं पहुंचाई गयी है। उन सभी को सम्मान के साथ सुरक्षित स्थान पर रखा गया है।

इस घटनाक्रम की शुरुआत दो दिन पहले बुर्किना फासो की राजधानी औगाडोउगोउ के एक सैन्य अड्डे पर हुई भारी गोलीबारी से हुई थी। तब बुर्किना फासो के रक्षा मंत्री बर्थेलेमी सिम्पोर ने कहा कि न सिर्फ औगाडोउगोउ की सैन्य बैरक, बल्कि देश के कुछ अन्य शहरों में भी सेना की बैरकों पर हमले हुए थे।

वैसे राष्ट्रपति रोच मार्क क्रिश्चियन काबोर के विद्रोही सैनिकों द्वारा हिरासत में लिये जाने की जानकारी भी आई थी किन्तु रक्षा मंत्री ने इससे इनकार किया था। पिछले डेढ़ साल में यह तीसरा पश्चिम अफ्रीकी देश है, जहां इस्लामी चरमपंथ से सरकार के निपटने के तौर तरीकों पर विद्रोह हुआ है।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published.