Business : वित्‍त मंत्री ने 31 मार्च तक बैंक अकाउंट को आधार से जोड़ने के दिए निर्देश

डिजिटल पेमेंट तकनीक को बढ़ावा देने और रूपे कार्ड का प्रचार करने को कहा  

नई दिल्‍ली, 10 नवम्‍बर। वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सभी बैंक अकाउंट को आधार से जोड़ने की अंतिम तारीख का ऐलान कर दिया है। वित्त मंत्री ने सभी बैंकों को निर्देश जारी करते हुए ये सुनि‍श्चित करने को कहा कि 31 मार्च, 2021 तक सभी बैंक अकाउंट आधार से लिंक हो जाएं। सीतारमण ने इंडियन बैंक्स एसोसिएशन (आईबीए) की 73वीं सालाना बैठक को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित करते हुए मंगलवार को ये बात कही।

वित्त मंत्री ने कहा कि वित्तीय समावेशन की प्रक्रिया अभी खत्म नहीं हुई है। ऐसे में बैंकों को इसे अभी और आगे ले जाना होगा। सीतारमण ने आईबीए की बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि 31 मार्च, 2021 तक हर खाते में जहां पैन जरूरी और उपयुक्त हो, वहां पैन होना चाहिए और आधार हर अकाउंट के लिए अनिवार्य है। ज्ञात हो कि ऐसे बहुत से बैंक अकाउंट हैं, जो कि आधार से लिंक नहीं हैं। 

सीतारमण ने कहा कि बैंकों को नॉन-डिजिटल भुगतान की जगह डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देना चाहिए। इसके साथ बहुत सी यूपीआई आधारित पेमेंट तकनी‍क को भी अपनाना चाहिए। वित्त मंत्री ने कहा कि हमारे बैंकों में यूपीआई एक आम बोलचाल में इस्तेमाल होने वाला शब्द होना चाहिए। इसके अलावा बैंकों को रूपे कार्ड को प्रचारित करना चाहिए। सीतारमण ने कहा कि रूपे एकमात्र कार्ड होगा, जिसका आप प्रचार करेंगे। उन्‍होंने ये भी कहा कि देश को बड़े बैंकों की जरूरत है।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *