स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी फायदेमंद है इलायची

Insightonlinenews Desk

हर भारतीय रों के रसोई में आसानी से पाये जाने वाली हरी छोटी इलायची खाने का जायका तो बढ़ाती ही है साथ ही यह व्यंजनों का एक प्रमुख मसाला भी है। इलायची जितनी स्वादिष्ट होती है उतनी ही फायदेमंद भी।

इलायची मुंह साफ से लेकर खाने का स्वाद बढ़ाने तक का काम करती है। इसका प्रतिदिन सेवन करने से शारीरिक कमजोरी दूर होने के साथ मोटापा भी दूर होता है साथ ही यौन जीवन में बढ़ोत्तरी होती है। आमतौर पर छोटी इलायची को खुशबू व स्वाद के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इलायची वाली चाय भी लोगों को खूब पसंद आती है।

यह पाचनवर्धक तथा रुचिवर्धक होते हैं। आयुर्वेदाचार के अनुसार इलाचयी शीतल, तीक्ष्ण, मुंह को शुद्ध करनेवाली, पित्तजनक तथा वात, श्वास, खाँसी, बवासीर, क्षय, वस्तिरोग, सुजाक, पथरी, खुजली, मूत्रकृच्छ तथा हृदयरोग में लाभदायक है। इलायची के बीजों में एक प्रकार का उड़नशील तैल होता है।

प्रतिदिन रात में सोने से पहले इलायची को गर्म पानी या दूध के साथ सेवन करने से पुरुषों की नपुंसकता धीरे धीरे खत्म हो जाती है। बदलते मौसम में लोगों को खांसी-जुकाम जैसी बीकारियां होने की शिकायत होती है, वैसे में नियमित रूप से इलायची के पानी का सेवन आपको इस तरह की बीमारियों को होने से रोकता है। दरअसल, यह आपके प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत बनाता है, जिसके कारण आपको बीमारियां जल्दी से अपनी गिरफ्त में नहीं ले पातीं।

इलायची के औषधीय गुणः-

खराश: यदि आवाज बैठी हुई है या गले में खराश है, तो सुबह उठते समय और रात को सोते समय छोटी इलायची चबा-चबाकर खाएं तथा गुनगुना पानी पीएं।

  • सूजन: यदि गले में सूजन आ गई हो, तो मूली के पानी में छोटी इलायची पीसकर सेवन करने से लाभ होता है।
  • खांसी: सर्दी-खांसी और छींक होने पर एक छोटी इलायची, एक टुकड़ा अदरक, लौंग तथा पांच तुलसी के पत्ते एक साथ पान में रखकर खाएं।
  • उल्टी: बड़ी इलायची पांच ग्राम लेकर आधा लीटर पानी में उबाल लें। जब पानी एक-चैथाई रह जाए, तो उतार लें। यह पानी पीने से उल्टियां बंद हो जाती हैं।
  • छाले: मुंह में छाले हो जाने पर बड़ी इलायची को महीन पीसकर उसमें पिसी हुई मिश्री मिलाकर जबान पर रखें। तुरंत लाभ होगा।
  • बदहजमी: यदि केले अधिक मात्रा में खा लिए हों, तो तत्काल एक इलायची खा लें। केले पच जाएंगे और आपको हल्कापन महसूस होगा।
  • जी मिचलाना: बहुतों को यात्रा के दौरान बस में बैठने पर चक्कर आते हैं या जी घबराता है। इससे निजात पाने के लिए एक छोटी इलायची मुँह में रख लें।

फायदेः-

  1. छोटी इलायची बेहतरीन माउथ फ्रेशनर है। इसे खाने से मुंह की बदबू दूर होती है। पेट खराब होने या फिर कब्ज होने की वजह से मुंह से बदबू आने लगती है। छोटी इलायची खाने से एक ओर जहां पाचन क्रिया दुरुस्त होती है।
  2. इलायची के सेवन से सेक्स लाइफ भी बेहतर होती है। इससे शरीर को ऊर्जा तो मिलती है ही साथ ही नपुंसकता में भी इसका सेवन करना फायदेमंद माना जाता है।
  3. खाना खाने के बाद इलायची का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद तत्व खाने को पचाने में मदद करते हैं। साथ ही इसके रासायनिक गुण की वजह अंदरुनी जलन में भी राहत मिलती है।
  4. अगर आपको गले में खराश की समस्या है तो भी इलायची का सेवन करना फायदेमंद रहेगा। इसके सेवन से गले की दर्द में भी राहत मिलती है।
  5. इलायची के रासायनिक गुण शरीर में मौजूद फ्री-रेडिकल और दूसरे विषैले तत्वों को दूर करने का भी काम करता है। इससे खून भी साफ होता है।

-Agency

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *