Catholic Bishops Conference of India : कैथोलिक बिशप कॉन्फ्रेंस ऑफ इंडिया ने चुनाव आयोग से ईसाइयों के लिए पवित्र सप्ताह में विधानसभा चुनाव नहीं कराने को कहा

नयी दिल्ली: कैथोलिक बिशप कॉन्फ्रेंस ऑफ इंडिया (सीबीसीआई) की परिषद ने चुनाव आयोग से 28 मार्च से शुरू हो रहे ईसाइयों के लिए पवित्र सप्ताह में केरल समेत चार राज्यों और एक केंद्रशासित प्रदेश में विधानसभा चुनाव नहीं कराने का अनुरोध किया है।

पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, असम, केरल और पुडुचेरी की विधानसभाओं का कार्यकाल मई और जून के बीच अलग-अलग तारीखों पर खत्म हो रहा है और अप्रैल में चुनाव कराए जाने की संभावना है। कैथोलिक बिशप कॉन्फ्रेंस ऑफ इंडिया के सचिव वी सी सेबेस्टियन ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा है कि पूरी दुनिया में ईसाइयों के लिए इस साल 28 मार्च से ‘पाम संडे’ (ईस्टर के पहले का रविवार) की शुरुआत हो रही है और सोमवार, बृहस्पतिवार, ‘गुड फ्राइडे’, पवित्र शनिवार और चार अप्रैल को ‘ईस्टर संडे’ है।

उन्होंने कहा कि मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा को एक ज्ञापन देकर उनसे ईसाइयों के लिए पवित्र सप्ताह में केरल समेत विभिन्न राज्यों में आगामी चुनाव का आयोजन टालने का अनुरोध किया गया है। सेबेस्टियन ने कहा कि 15 अप्रैल के बाद चुनाव के लिए आदर्श समय रहेगा। उन्होंने बयान में कहा कि मतदान केंद्रों के लिए पूर्व में विभिन्न राज्यों में ईसाई संस्थानों का इस्तेमाल हुआ था। उन्होंने कहा, ‘‘तमिलनाडु जैसे कुछ राज्यों में ग्रामीण इलाके में चर्च के एक हिस्से का इस्तेमाल मतदान केंद्रों के तौर पर होता है।’’ उन्होंने दावा किया कि कर्नाटक विधानसभा का अंतिम चुनाव ऐसे वक्त हुआ था, जब पवित्र सप्ताह का आयोजन करना कठिन हो गया था।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *