Chaat Puja : धार्मिक आस्था और कोरोना के बीच छठ महापर्व शुरु

Insight Online News

बक्सर 18 नवम्बर : धार्मिक आस्था और कोरोना महामारी के बीच चार दिवसीय महापर्व की शुरुआत नहाये-खाय के साथ आज से शुरू हो गया है।गृह मंत्रालय के जारी किये गये दिशानिर्देश के अनुपालन के लिए स्थानीय जिला प्रशासन स्थानीय जनप्रतिनिधियों और सामाजसेवियों के साथ बैठके कर लोगो से घरो में ही छठ महापर्व मनाने की अपील की जा रही है।

छठमहापर्व को लेकर जिले में धार्मिक उमंग चरम पर है।आज से शुरू चार दिवसीय पर्व को लेकर गंगा के तटो श्रद्धालु छठपर्व के तहत धार्मिक क्रिया नहाय खाए की शुरुआत कर चुके है। आलम यह है कि जिला मुख्यालय स्थित रामरेखा घाट सती घाट ,सुमेश्वर घाट पर सुबह से ही धार्मिक गहमा गहमी बनी हुई है।

बाजारों में फलो की मंडिया सज गई है।खरीददारो के गहमागहमी से बाजार गुलजार है।बिहार -यूपी के सीमावर्ती सारिमपुर बजार में धार्मिक भाईचारे का नजारा देखा जा सकता है।

बक्सर के छठ पूजा को लेकर मुस्लिम बहुल सारिमपुर में लगनेवाले फलो की मंडियों से जुड़े इस बिरादरी के लोग पहले खुद गंगा स्नान करते है, फिर फलो को गंगा जल से धोया जाता है ,तब उन्हें बाजारों में लाया जाता है। छठ पूजा में लगने वाले रुई से निर्मित माहवार को यहा के मुस्लिम समुदाय के द्वारा ही तैयार किया जाता है। यहा के निर्मित महावर विदेशो में रहने वाले भारतीय छठ पूजा से पहले ही पार्सल के द्वारा आगत कर लेते है।

सूप और डाला के बाजारों में सर्वाधिक भीड़ है। यहांं विभिन्य सामाजिक संगठनों से जुड़े लोग छठ ब्रतियो के बीच नारियल बांटे गए। जिले के आंशिक ही सही लोगो द्वारा एतिहातन करोना को लेकर घरो में ही छठ पूजा का आयोजन भी किया जा रहा है है।

हिन्दुस्थान समाचार /अजय मिश्रा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *