HindiNewsSports

शतरंज ओलंपियाड, राउंड 9: भारतीय पुरुष टीम ने उज्बेकिस्तान से 2-2 से ड्रा खेला

नई दिल्ली। शतरंज ओलंपियाड 2024 में भारतीय पुरुष टीम का जीत का सिलसिला शुक्रवार को हंगरी के बुडापेस्ट में एसवाईएमए स्पोर्ट्स एंड कॉन्फ्रेंस सेंटर में ओपन सेक्शन के नौवें दौर में गत चैंपियन उज्बेकिस्तान से 2-2 से ड्रा होने के बाद समाप्त हो गया।

डी. गुकेश, आर. प्रज्ञानानंद, अर्जुन एरिगैसी और विदित गुजराती ने अपने-अपने मैच ड्रॉ कराए, जिससे भारत अंक तालिका में शीर्ष पर बना रहा। जहां विश्व में पांचवें नंबर के गुकेश ने कड़ा मुकाबला खेला और विश्व में छठे नंबर के नोदिरबेक अब्दुसत्तोरोव को तीन बार ड्रॉ खेलने पर मजबूर किया, वहीं विदित और जाखोंगिर वाखिदोव ने पहले 10 मिनट में ही मैच ड्रॉ करा लिया।

जावोखिर सिंदारोव ने अपनी गहरी शुरूआती तैयारी से प्रज्ञानानंद पर जबरदस्त दबाव बनाया, लेकिन अंत में प्रग्गनानंधा ने नियंत्रण हासिल कर खेल को ड्रा करा दिया। हालांकि, शमसिद्दीन वोखिदोव के खिलाफ बेहतर स्थिति में नहीं पहुंच पाने से अर्जुन निराश होंगे।

भारतीय महिला टीम ने यूएसए के खिलाफ अपना राउंड 2-2 से ड्रॉ किया।

भारत ने खराब फॉर्म में चल रही हरिका द्रोणवल्ली को शीर्ष बोर्ड से हटाकर आर. वैशाली के साथ खेला, लेकिन इससे बोर्ड नंबर 1 पर भारत की किस्मत नहीं बदली, क्योंकि गुलरुखबेगिम तोखिरजोनोवा ने वैशाली को ओवरप्रेसिंग के लिए दंडित किया। तानिया सचदेव ने एलिस ली के खिलाफ अनुकूल स्थिति से ड्रॉ खेला, जबकि दिव्या देशमुख ने शानदार खेल दिखाते हुए कैरिसा यिप के साथ जीत साझा की।

एक बार फिर वंतिका अग्रवाल ने महिला टीम को बचाया, क्योंकि उन्होंने इरिना क्रश के खिलाफ रागोजिन डिफेंस ऑफ क्वीन गैम्बिट डिक्लाइन्ड गेम को बेहतरीन तरीके से बदला।

इस ड्रॉ का मतलब यह भी था कि भारत 15 मैच पॉइंट के साथ दूसरे स्थान पर खिसक गया, जबकि कजाकिस्तान 16 मैच पॉइंट के साथ शीर्ष पर पहुंच गया, जबकि दो राउंड और बचे हैं।

ओपन सेक्शन में, भारतीय टीम अभी भी दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम पर दो मैच पॉइंट की बढ़त रखे हुए है। यूएसए दूसरे स्थान पर है, जबकि उज्बेकिस्तान तीसरे स्थान पर खिसक गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *