HindiJharkhand NewsNewsPolitics

मुख्यमंत्री ने राजस्व संग्रहण के कार्य में तेजी लाने के दिए निर्देश

चम्पाई सोरेन ने वाणिज्य कर विभाग के राजस्व संग्रहण की समीक्षा की

रांची, 7 जून । मुख्यमंत्री चम्पाई सोरेन ने वाणिज्य कर विभाग को चालू वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही में राजस्व प्राप्ति के निर्धारित छह हजार करोड़ रुपये के लक्ष्य को हासिल करने के लिए सभी समुचित कदम उठाने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि राजस्व संग्रहण के कार्य में तेजी लाई जाए। मुख्यमंत्री शुक्रवार को वाणिज्य कर विभाग के राजस्व संग्रहण की समीक्षा कर रहे थे।

वाणिज्य कर विभाग ने बताया कि चालू वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही में छह हजार करोड़ रुपये के राजस्व संग्रहण के लक्ष्य की तुलना में 35 सौ करोड़ रुपये टैक्स की वसूली की जा चुकी है। इसके साथ टैक्स वसूली के कार्य में तेजी लाई जा रही है।

उल्लेखनीय है कि वित्तीय वर्ष 2024-25 में 26 हजार करोड़ रुपये के राजस्व प्राप्ति का लक्ष्य वाणिज्य कर विभाग ने रखा है।

जीएसटी से संबंधित आकलन को लेकर दिए निर्देश

मुख्यमंत्री ने वाणिज्य कर विभाग से कहा कि ओडिशा, बिहार, छत्तीसगढ़ और बंगाल जैसे राज्यों के संदर्भ में जीएसटी से संबंधित आकलन प्राप्त कर तुलनात्मक प्रतिवेदन तैयार करें। इस मौके पर वाणिज्य कर विभाग की ओर से बताया गया कि जीएसटी कंपनसेशन के रूप में भारत सरकार के द्वारा वित्तीय वर्ष 2021-22 में 165 करोड़ रुपये की राशि उपलब्ध कराई गई लेकिन अबतक देय राशि का भुगतान लंबित है।

वन टाइम सेटलमेंट स्कीम से राजस्व बढ़ाने का प्रयास

वाणिज्य कर सचिव ने मुख्यमंत्री को इस बात से अवगत कराया कि विभाग के जरिए वन टाइम सेटलमेंट स्कीम के माध्यम से राजस्व बढ़ाने की दिशा में प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने मुख्यमंत्री से वाणिज्य कर विभाग में एडिशनल कमिश्नर और ज्वाइंट कमिश्नर के रिक्त पदों को भरने की दिशा में आवश्यक निर्देश देने का आग्रह किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *