वाराणसी में मुख्यमंत्री योगी बोले- 5जी सेवाएं दुनिया को बदल देंगी

  • -5जी सेवाओं की लॉन्चिंग कार्यक्रम में वाराणसी में शामिल हुए योगी, प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में वर्चुअल जुड़े

वाराणसी, 01 अक्टूबर । देश में शनिवार से 5जी मोबाइल सेवाओं की शुरुआत हो गई। राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में आयोजित इंडियन मोबाइल कांग्रेस में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 5जी सेवा लॉन्च कीं। दो बड़ी मोबाइल कंपनियों ने 5जी सेवाएं शुरू की हैं। एयरटेल ने वाराणसी और जियो ने अहमदाबाद के एक गांव से 5जी की शुरुआत की। वाराणसी के सिगरा स्थित रुद्राक्ष इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद रहे। प्रधानमंत्री मोदी के कार्यक्रम से मुख्यमंत्री आदित्यनाथ वाराणसी से वर्चुअल जुड़े।

रुद्राक्ष इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में भारतीय दूरसंचार विभाग की ओर से 5जी सेवाओं की लांचिंग के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि 5जी सेवाएं दुनिया को बदल देंगी। टेक्नोलॉजी से हम मजबूत होने वाले हैं। लखनऊ समेत देश के 13 शहरों को आज से 5जी सेवा मिलने जा रही है।

इसके पहले सुबह मुख्यमंत्री का हेलीकाॅप्टर पुलिस लाइन मैदान में उतरा। यहां से वाहनों के काफिले में मुख्यमंत्री सीधे सर्किट हाउस पहुंचे,जहां से सीधे रुद्राक्ष कन्वेंशन सेटर पहुंचे। मुख्यमंत्री प्रधानमंत्री के कार्यक्रम से वर्चुअल जुड़े। भारतीय दूरसंचार विभाग की ओर से 5जी सेवाओं की लांचिंग समारोह के शानदार पल का साक्षी वाराणसी भी बना। प्रधानमंत्री मोदी ने 5जी सेवाओं की लॉन्चिंग कीं। पहले चरण में इसे 13 शहरों में रोल आउट किया जा रहा है। इनमें दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु, चंडीगढ़, गुरुग्राम, हैदराबाद, वाराणसी और अहमदाबाद शामिल हैं। मोबाइल कंपनियों का कहना है कि 2 साल में पूरे देश में यह सेवा शुरू हो जाएगी। देश में 5जी नेटवर्क की सेवाओं की लॉन्चिंग के साथ ही देश में एक और संचार क्रांति हो गई है। अब तेज डाटा की वजह से तमाम सेवाएं आम जनता को मिल सकेंगी।

5जी एक्सेस करने के लिए नहीं लेना होगा नया सिम

भारत में 5जी सेवाएं शुरू हों गई हैं। ऐसे में टेलीकॉम यूज़र्स के मन मे कई सवाल हैं जिनका वे जवाब जानना चाहते हैं। इनमें से सबसे बड़ा सवाल यह है कि क्या अब फिर 4जी की तरह 5जी शुरू होने पर नया सिम लेना होगा। एयरटेल ने 5जी के लिए उस टेक्नोलॉजी को चुना है, जिसके एयरटेल के ग्राहकों को अपना सिम नहीं बदलना होगा और वे अपने वर्तमान सिम पर ही 5जी सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे।

ज्यादातर एक साल से ज्यादा पुराने स्मार्टफोन में 5जी चिपसेट नहीं होता है। भारत में उपलब्ध नए स्मार्टफोन्स में ज्यादातर 5जी सक्षम हैं। यदि आप एक नया स्मार्टफोन खरीद रहे हैं तो जांच लें कि यह 5जी सक्षम है या नहीं। फोन की 5जी सेटिंग चालू करें। अपने फ़ोन पर 5जी सक्षम करने के लिए सेटिंग टैब पर जाएं और कनेक्शन या मोबाइल नेटवर्क पर जाएं। आपको 4जी या एलटीई के अलावा 5जी चुनने का विकल्प दिखेगा। उस मोड का चयन करें और आप 5जी सेवाओं का उपयोग करने के लिए तैयार हैं।

संदिग्ध युवक पकड़ा गया, पूछताछ जारी

वाराणसी में मुख्यमंत्री आदित्यनाथ के आगमन के समय सर्किट हाउस के सामने संदिग्ध रूप से घूम रहे एक युवक को पुलिस ने पकड़ लिया। कैंट पुलिस और एलआईयू आरोपित युवक को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही हैं। युवक ने अफसरों को बताया कि वह मुख्यमंत्री का वीडियो बना रहा था। फिलहाल कैंट थाने में युवक से पूछताछ जारी है।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *