China News : कोरोना से उबरी चीन की अर्थव्‍यवस्‍था, तीसरी ति‍माही में 4.9 फीसदी की वृद्धि

नई दिल्‍ली, 19 अक्‍टूबर । दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्‍था वाला देश चीन कोरोना महामारी से उबरता दिख रहा है। चीन ने वित्‍त वर्ष 2020-21 की तीसरी तिमाही (जुलाई-सितम्‍बर) में 4.9 फीसदी की वृद्धि दर्ज की है। ‍चीन के राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो ने सोमवार को ये आंकड़ा जारी किया है।

राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो ने जारी रिपोर्ट में कहा कि अर्थव्यवस्था अब स्थिर तरीके से आगे बढ़ रही है। ब्यूरो ने रिपोर्ट में कहा है कि जुलाई-सितम्‍बर के दौरान सकल घरेलू उत्‍पाद (जीडीपी) ग्रोथ 4.9 फीसदी रहा, जो अनुमान से थोड़ा कम है।

Amazon_Fashion_5

चीन के राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो (एनबीएस) का कहना है कि जुलाई-सितम्‍बर के दौरान विकास दर अनुमान से थोड़ा कम रही। ज्ञात हो कि चीन की विकास दर तीसरी तिमाही में 5.2 फीसदी रहने का अनुमान लगाया गया था जबकि दूसरी तिमाही में उसकी विकास दर 3.2 फीसदी थी। कोविड-19 की महामारी के दौरान चीन वृद्धि दर्ज करने वाला दुनिया का पहला प्रमुख देश था।

Amazon_Fashion_2

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के आकलन के अनुसार चीन में जीडीपी की वृद्धि दर तेजी की ओर लौट रही है। चीन विश्‍व की उन चुनिंदा अर्थव्यवस्था में से एक है, जहां विकास दर घटने की बजाय बढ़ रही है। आधिकारिक आंकड़ों से पता चलता है कि चीन की अर्थव्यवस्था महामारी और लॉकडाउन के बीच उठाए गए अन्य कदमों से उबर रही है जबकि दुनिया के अन्य देश अभी संक्रमण और लॉकडाउन की नई लहर से उबरने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। भारत की जीडीपी में इस साल 0.10 फीसदी तक की गिरावट की आशंका जताई गई है।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *