China threatens America : चीन की अमेरिका को धमकी, कहा- सीधे टकराव से नहीं डरेंगे, अंत तक लड़ेंगे

नई दिल्ली। चीन और अमेरिका के बीच तनाव लगातार बढ़ता जा रहा है। अब चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने कहा है कि हम अमेरिका के साथ सीधे टकराव से डरने वाले नहीं हैं। उन्होंने यह भी कहा है कि अगर दोनों पक्ष सामान रूप से लाभकारी हैं तो हम सहयोग का स्वागत करेंगे।

वांग यी ने कहा है कि अमेरिका-चीन संबंधों में समस्याएं अमेरिकी पक्ष द्वारा रणनीतिक गलत फैसले के कारण नीचे गई हैं। लेकिन अगर किसी तरह का टकराव होता है चीन इससे नहीं डरेगा और अंत तक लड़ेगा। उन्होंने कहा है कि प्रतिस्पर्धा में कोई नुकसान नहीं है लेकिन यह सकारात्मक होना चाहिए।

कोरोना वायरस महामारी की उत्पति, ट्रेड, मानवाधिकार, ताइवान, शिनजियांग और तिब्बत आदि के मसलों को लेकर अमेरिका ने लगातार बीजिंग पर दबाव बढ़ाने की कोशिश की है। बता दें कि अमेरिका और चीन के बीच संबंध कई तरह की असहमति के स्तर पर हैं। हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने वर्चुअल बातचीत की थी। इस बातचीत में बाइडेन चीन पर मानवाधिकार मुद्दे पर दबाव डाला तो जिनपिंग ने चेतावनी देते हुए कहा था कि चीन ताइवान पर किसी भी तरह के उकसावे का जवाब देगा।

अमेरिकी सीनेट ने हाल ही में चीन के शिनजियांग क्षेत्र से इम्पोर्ट वाले चीजों पर प्रतिबंध लगाने के लिए एक कानून पारित किया। इस कानून को जबरन श्रम और बीजिंग द्वारा उइगर मुस्लिम अल्पसंख्यक समुदाय को सताए जाने को लेकर पारित किया गया है। हालांकि चीन ने शिनजियांग में आम लोगों के अधिकारों के हनन के आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया है।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *