CISCE Cancelled Class X Exams : सीआईएससीई ने रद्द की 10वीं की परीक्षाएं

नई दिल्ली, 20 अप्रैल । देशभर में कोविड-19 के मामलों में तेजी से हो रही वृद्धि के मद्देनजर काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) ने संबद्ध स्कूलों में 10वीं (आईसीएसई) बोर्ड की परीक्षाओं को रद्द कर दिया है। इसके साथ ही बोर्ड ने परीक्षा को वैकल्पिक रखने संबंधी 16 अप्रैल को जारी अपनी अधिसूचना को वापस ले लिया है।

सीआईएससीई की नई अधिसूचना के अनुसार अब 10वीं की परीक्षाओं का आयोजन नहीं किया जाएगा। विद्यार्थियों के परिणाम को ‘स्पष्ट एवं निष्पक्ष मानकों’ के आधार पर जल्द ही घोषित कर दिया जाएगा।

सीआईएससीई ने सभी सम्बद्ध स्कूलों के प्रमुखों को सलाह दी है कि वे 10वीं के विद्यार्थियों का 11वीं कक्षा में दाखिला देने की प्रक्रिया शुरू करें। इसके साथ  ही स्कूल छात्रों की ऑनलाइन कक्षाएं के लिए समय सारणी जल्द से जल्द तैयार करें। इन छात्रों के लिए आईएससी 2023 पाठ्यक्रम के अनुसार कैरिकुलम तैयारी किया जाएगा।

इसके साथ ही सीआईएससीई ने स्पष्ट किया है कि कक्षा 12 (आईएससी) के छात्रों की परीक्षा आॉफलाइन माध्यम से बाद में आयोजित की जाएगी जैसाकि 16 अप्रैल की अधिसुचना में कहा गया था। इन परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा जून माह में की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि सीआईएससीई दो बोर्ड् से मिलकर बना है। इसमें 10वीं कक्षा की परीक्षा आईसीएसई बोर्ड और 12वीं कक्षा की आईएससी बोर्ड के अंतर्गत होती हैं। 10वीं की परीक्षाएं 4 मई से शुरू होकर 7 जून तक चलनी थी। वहीं 12वीं की परीक्षाएं 8 अप्रैल से 18 जून तक होनी थी।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *