टीवीएनएल में कोयला स्टॉक खत्म, कभी भी बंद हो जायेगा बिजली उत्पादन

रांची, 6 अगस्त । राज्य सरकार की एकमात्र विद्युत उत्पादक कंपनी टीवीएनएल को सीसीएल ने कोयला आपूर्ति बंद कर दी है। इससे टीवीएनएल के ललपनियां स्थित तेनुघाट थर्मल पावर स्टेशन से कभी भी बिजली उत्पादन ठप हो सकता है।

बताया जाता है कि बारिश की वजह से शुक्रवार को आपूर्ति नहीं की गयी है। टीवीएनएल के पास एक दिन का स्टॉक है वह भी समाप्त हो गया है। यदि शनिवार को कोयले की आपूर्ति नहीं हुई तो एक यूनिट को बंद करना पड़ेगा। इसके कारण राज्य में एक बार फिर बिजली संकट गहरा जायेगी।

झारखंड में प्रतिदिन की मांग 1600 से 1800 मेगावाट

झारखंड में टीवीएनएल के अलावा आधुनिक पावर, इनलैंड पावर और सेंट्रल पूल से बिजली ली जाती है। टीवीएनएल की 210 मेगा वाट की दो यूनिटों की कुल उत्पादन क्षमता 420 मेगावाट है। एक यूनिट से औसतन 170 मेगावाट उत्पादन होता है। झारखंड में प्रतिदिन की मांग 1600 से 1800 मेगावाट की है। टीवीएनएल प्रबंधन द्वारा इस मुद्दे की जानकारी राज्य सरकार के ऊर्जा विभाग को दी गयी है। इसके बाद ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव अविनाश कुमार ने सीसीएल सीएमडी से बात की, जहां बताया गया कि बारिश की वजह से कोयले के उत्पादन पर असर पड़ा है। इसके कारण आपूर्ति नहीं की गयी है।

बताया जाता है कि टीवीएनएल को दोनों यूनिट चलाने के लिए प्रतिदिन तीन से चार रैक कोयले की जरूरत पड़ती है। टीवीएनएल के एमडी अनिल शर्मा ने बताया कि यह सही बात है कि कोयले का स्टॉक पूरी तरह समाप्त हो गया है। जब तक कोयला नहीं मिलता है तब तक कम से कम एक यूनिट को बंद करना पड़ सकता है। शनिवार को यदि कोयले की आपूर्ति हो गयी तो इस पर पुनर्विचार किया जायेगा।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published.